DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

यूपी में न दंगा हुअा न होंगे देंगे, सीएम के तेवर तल्ख

सीएसए में अायोजित कार्यक्रम को संबोधित करते सीएम।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कानून तोड़ने वाले कीमत चुकाने के लिए तैयार रहें। गुंडे, माफिया से सरकार सख्ती से निपटेगी। प्रदेश में यदि कोई दंगा करेगा तो उसकी कीमत भी चुकाएगा। पांच महीने में यूपी में एक भी दंगा नहीं हुआ। यह कानून के राज का प्रमाण है। उन्होंने कहा कि न दंगा हुआ न होने देंगे। सभी लोग चैन से रहें हम सुरक्षा की गारंटी देते हैं। सीएसए विश्विवद्यालय के कैलाश सभागार में गुरुवार को नगर विकास की करोड़ों की योजनाओं के शिलान्यास, लोकार्पण के बाद आयोजित समारोह में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पिछली सरकार में राजनीति का अपराधीकरण रहा। गुंडा, माफिया ने जनता का जीना मुहाल कर दिया था। विडंबना देखिए, जिन लोगों ने देश को 50 साल तक लूटा वे हमसे पांच महीने का हिसाब मांग रहे हैं।
कानपुर के उद्योग पुनस्र्थापित होंगे
प्रदेश की नई टेक्स्टाइल नीति से उद्योग पुनस्र्थापित किए जाएंगे। नई पॉलिसी कानपुर के पुराने गौरव को लौटाने में मददगार साबित होगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि सैमसंग जैसी कंपनी 5 हजार करोड़ रुपए निवेश करना चाहती थी लेकिन निरंकुश नौकरशाही ने पांच साल तक फाइल आगे नहीं बढ़ने दी। हमें जानकारी हुई तो तीन दिन में सभी बाधाएं दूर करवा दी। सैमसंग यूपी में पांच हजार करोड़ का निवेश कर रही है। देश के 12 बड़े औद्योगिक घरानों ने यूपी में निवेश करने की इच्छा जताई है। औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना इस पर काम कर रहे हैं। अब उद्योगों को न गुंडा परेशान करेगा न ही नौकरशाही तंग करेगी।
कानपुर मेट्रो जल्द शुरू होगी
मुख्यमंत्री ने भरोसा दिया कि कानपुर मेट्रो का काम जल्द शुरू होगा। यूपी मेट्रो रेल कार्पोरेशन के गठन की प्रक्रिया चल रही है। इसके साथ ही कानपुर मेट्रो की शेष औपचारिकताएं भी पूरी की जा रही हैं और जल्द ही मेट्रो का काम शुरू करा दिया जाएगा। इससे कानपुर के लोगों को जाम जैसी दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा।
क्षेत्रीय हवाई सेवाएं जल्द शुरू होंगी
पिछले दिनों प्रदेश कैबिनेट ने कानपुर एयरपोर्ट का नाम बदलकर गणेश शंकर विद्यार्थी एयरपोर्ट कर दिया है। इसी के साथ क्षेत्रीय घरेलू हवाई सेवाएं शुरू कराने का प्रयास तेज हो गया है। कानपुर की एयर कनेक्टिविटी दूसरे शहरों से करने पर काम चल रहा है। क्षेत्रीय हवाई सेवाएं जल्द शुरू होगी।
पनकी स्टेशन होगा पनकी धाम
मुख्यमंत्री ने कहा कि पनकी मंदिर के महंत ने हनुमान मंदिर के शिलान्यास के मौके पर सुझाव दिया था कि पनकी स्टेशन का नाम बदलकर पनकी धाम करा दिया जाए। इसके लिए सांसद देवेंद्र सिंह भोले और हमारे सहयोगियों ने भी कहा था। सरकार नाम बदलने की औपचारिकताएं पूरी कर रही है। पनकी स्टेशन का नाम बदल कर पनकी धाम करने का प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजा जाएगा।
समय पर कार्य न होना राष्ट्रीय क्षति
योगी आदित्यनाथ ने कहा कि विकास परियोजनाओं का शिलान्यास होने के बाद हम जिम्मेदारी से मुक्त हो जाते हैं। समय से काम पूरा नहीं होने से लागत बढ़ती है। इससे राष्ट्रीय क्षति होती है। विकास कार्यों में लापरवाही बरतने वाले भी एक तरह से राष्ट्रद्रोह में शामिल हो रहे हैं। राष्ट्रद्रोह को क्षमा नहीं किया जा सकता। जनप्रतिनिधि विकास कार्यों की गुणवत्ता की जांच करें। जांच के नाम पर अराजकता नहीं होनी चाहिए। यदि कहीं काम नहीं हो रहा है तो संबंधित विभाग के अधिकारी, मंत्री को बताएं और हमें कॉपी भेजें। 
स्वच्छता के मामले में यूपी नंबर वन होगा
मुख्यमंत्री ने याद दिलाया कि पिछले दिनों स्वच्छता की रैंकिंग जारी हुई तो यूपी में केवल बनारस 32वें पायदान पर था। बाकी शहरों की स्थिति ठीक नहीं थी। देश में पहले नंबर पर इंदौर शहर था। रैंकिंग जारी करते ही दक्षिण के शहरों में हलचल सी पैदा हो गई। हमने नगर विकास मंत्री से कहा है कि नगर निगमों के आयुक्तों, नगर पालिका, नगर पंचायतों के ईओ का सम्मेलन बुलाइए। उनसे पूछिए कि उन्होंने जनता से जुड़े कौन से तीन बड़े काम किए हैं और आगे क्या करेंगे। स्वच्छता रैंकिंग में यूपी को टॉप टेन प्रदेशों की सूची में शामिल करने पर काम शुरू हो गया है। कानपुर के नगर आयुक्त को चाहिए कि इंदौर की सफाई व्यवस्था देखें और कानपुर को स्वच्छ शहरों की सूची में शामिल कराएं। 
प्रदेश में बिजली की कमी नहीं
बिजली की कमी नहीं है लेकिन हम उर्जा के सही इस्तेमाल का तरीका नहीं जानते। मुफ्त की बिजली मिली तो 10-10 बल्ब बेवजह जला देते हैं। यूपी सरकार ने ईएसएल कंपनी से सात वर्ष का करार किया है। कंनपी एलईडी बल्ब मुहैया कराएगी और उनका अनुरक्षण भी सात वर्ष तक करेगी। स्ट्रीट लाइट में अब एलईडी का ही इस्तेमाल होगा। स्ट्रीट लाइट में ऐसे सेंसर लगे होंगे कि सूरज की रोशनी पड़ते ही खुद बंद हो जाएंगे। 
कचरे को उर्जा में तब्दील करेंगे
सॉलिड वेस्ट को ऊर्जा में तब्दील करने पर भी काम हो रहा है। विकास प्राधिकरण, जल निगम और नगर निगम इस पर काम करें कि कचरे से ऊर्जा कैसे बन सकती है। कचरे का इस्तेमाल हो जाएगा और गंगा को प्रदूषण से मुक्ति मिलेगी। 
खादी को स्मार्ट बनाएंगे
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री ने बुके की व्यवस्था खत्म करने का सुझाव दिया है। फूलों की बर्बादी रोकने या फूलों की कलियां तोड़ने के बजाय उसे व्यवस्थित करने पर काम शुरू किया है। हमने वरिष्ठ मंत्री सत्यदेव पचौरी से कहा कि खादी ग्रामोद्योग को स्मार्ट बनाइए। आपसी शिष्टाचार में हम फूल भेंट करने के बजाय खादी के रूमाल भेंट करें। खादी विभाग ने इस पर काम शुरू भी कर दिया है।
गड्ढायुक्त सड़कें विरासत में मिली
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में भाजपा की सरकार बनी तो 1.20 लाख किलोमीटर गड्ढ़ा युक्त सड़कें विरासत में मिली। हमने सबसे पहले तय किया कि सड़कों को गड्ढामक्त बनाएंगे। अभियान चलाकर सड़कें ठीक की गईं। पिछली सरकार ने हजारों करोड़ रुपए सड़क पर खर्च कर दिए लेकिन सड़कों से गड्ढे दूर नहीं हुए। 
10 लाख युवाओं को रोजगार से जोड़ेंगे
मुख्यमंत्री ने कहा कि जब हमने उत्तर प्रदेश की बागडोर संभाली तो हर परीक्षा पर कोर्ट की रोक लगी थी। इनकी बदनियति के कारण कोर्ट को रोक लगानी पड़ी। हमने भर्ती नीति तय की। ग्रुप डी और सी से इंटरव्यू खत्म कर दिया। लिखित परीक्षा होगी और मेरिट के आधार पर चयन होगा। इसके अलावा 10 लाख नौजवानों को कौशल विकास के तहत पारंगत कर नौकरी दिलवाने का प्रयास कर रहे हैं। नौकरी नहीं मिली तो बैंकों से ऋण दिलाकर रोजगार से जोड़ेंगे।
नरेंद्र से नरेंद्र तक की यात्रा की शुरुआत
मुख्यमंत्री ने कहा कि वास्तव में अब ‘नरेंद्र से नरेंद्र तक’ यात्रा की शुरुआत हुई थी। 1893 में नरेंद्र नाथ यानी स्वामी विवेकानंद ने यात्रा की शुरुआत की थी और अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विकास यात्रा शुरू कर चुके हैं। स्मार्ट सिटी के रूप में कानपुर के नए स्वरूप को प्रस्तुत करने का प्रयास है।

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:cm yogi says in kanpur, there will be no riots in UP