ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश कानपुरक्वारंटीन मुक्त कोरोना संक्रमितों के निकट सम्बंधी संवेदनशील

क्वारंटीन मुक्त कोरोना संक्रमितों के निकट सम्बंधी संवेदनशील

क्वारंटीन मुक्त हुए लोगों के निकट सम्बंधी स्वास्थ्य विभाग की नजर में अब भी संवेदनशील हैं। खासतौर से ऐसे इलाके के लोग जो हॉटस्पॉट हैं। ऐसे एक हजार लोगों की सूची स्वास्थ्य विभाग ने तैयार की है, जिनकी...

क्वारंटीन मुक्त कोरोना संक्रमितों के निकट सम्बंधी संवेदनशील
हिन्दुस्तान टीम,कानपुरThu, 28 May 2020 10:33 PM
ऐप पर पढ़ें

क्वारंटीन मुक्त हुए लोगों के निकट सम्बंधी स्वास्थ्य विभाग की नजर में अब भी संवेदनशील हैं। खासतौर से ऐसे इलाके के लोग जो हॉटस्पॉट हैं। ऐसे एक हजार लोगों की सूची स्वास्थ्य विभाग ने तैयार की है, जिनकी नियमित मॉनीटरिंग होगी।

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का मानना है कि क्वारंटीन मुक्त हुए लोगों में बड़ी संख्या में डायबिटीज और हाइपरटेंशन से पीड़ित थे। 200 अधिक आयु वाले और महिलाएं थीं। ये सब हाई रिस्क कैटेगरी में आते हैं। क्वारंटीन पूरा करने के बावजूद मानकों के मुताबिक इन्हें सर्विलांस पर रखा जाना है ताकि मॉनीटरिंग हो सके। इनमें किसी तरह के लक्षण नहीं दिख रहे हैं। क्वारंटीन के 28 दिन बाद यह आशंका पूरी तरह खत्म हो जाती है। फिर भी एहतियात बरती जा रही है।

सीएमओ डॉ. अशोक शुक्ला के मुताबिक पॉजिटिव लोगों के सम्पर्क में आए और क्वारंटीन से छूटे लोगों की सूची तैयार है। सतर्कता के आधार पर हर सप्ताह इनके स्वास्थ्य की जांच होगी। अगर किसी को जरूरत पड़ी तो सैम्पल लिए जा सकते हैं।

गर्भवती महिलाओं के सैम्पल लिए जा रहे

राष्ट्रीय हेल्थ मिशन की ट्रैकिंग पर चल रहीं गर्भवती महिलाओं के सैम्पल लेने का काम शुरू हो गया है। महिलाएं डफरिन और अपर इंडिया अस्पताल में एंटीनेटल चेकअप के लिए आती हैं तो उनके सैम्पल लेकर जांच कराई जा रही है। रोजाना 10 से 12 गर्भवती महिलाओं की जांच हो रही है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें