DA Image
1 अप्रैल, 2020|7:27|IST

अगली स्टोरी

सिटी कमांड: कंट्रोल से मिली मदद, सस्ता कराया आटा

default image

स्मार्ट सिटी का कमांड कंट्रोल कोरोना वायरस व लॉक डाउन को लेकर वजूद में आया तो कई शहरों से यहां के टोल फ्री नंबर (18001805159) पर कॉल करके मदद मांगी गई। कई लोगों को मदद मिली तो कई लोगों के लिए संबंधित विभाग द्वारा मदद पहुंचाने के लिए मैसेज किए गए। वहीं कुछ लोगों द्वारा आटा महंगा मिलने की कॉल पर टीम पुलिस भेजी गई। आटा सस्ता मिला तो लोगों ने थैंक्स भी कहा।

सुबह लॉकडाउन के दौरान मिली छूट पर कुछ लोग गल्ला मंडी नौबस्ता की एक दुकान पर पहुंचे थे। वहां से टोल फ्री नंबर पर कॉल करके शिकायत की गई कि यहां आटा 45 रुपए किलो मिल रहा है। कंट्रोल से फौरन संबंधित दुकान तक पुलिस भेजी गई तो वहां लोगों को 30 रुपए किलो आटा मुहैया हुआ। इसके बाद लोगों ने फोन करके इस मदद के लिए थैक्स कहा। इसी तरह एक व्यक्ति ने कहा कि फर्रुखाबाद में उनके परिवार के एक सदस्य की तबीयत खराब है, वहां पहुंचना है। कैसे पहुंचा जाए। इस पर फर्रुखाबाद में संबंधित घर का पता लेकर पुलिस व स्वास्थ्य की टीम भेजने की बात कही गई। ऐसी ही मदद बरेली जाने के लिए कह रहे युवक को भी पहुंचाई गई। रायबरेली में फंसे अमन कपूर को किसी ने यहां का टोल फ्री नंबर दिया था। उन्होंने कानपुर आने के लिए कहा तो कंट्रोल रूम से अगले निर्देशों तक रुकने के लिए कहा गया। संबंधित थाने की पुलिस को मदद पहुंचाने का संदेश भेजा गया। सफाई से संबंधित आई शिकायतों के बाद नगर निगम की टीमें भेजी गईं। कुछ लोगों ने पार्कों में गंदगी होने की बात कही तो कंट्रोल से कहा गया-पार्कों में जाने की अभी जरूरत क्या है, घर में बैठिए।

कई बार कॉल पर हो रही थी बात

कंट्रोल रूम में एक साथ शहर भर से कॉल आने के कारण कई दिक्कतें भी हुईं। कई लोगों को 4 से 5 बार तो कुछ लोगों को 8 से 10 बार भी कॉल करना पड़ा। इस संबंध में स्मार्ट सिटी की नोडल अधिकारी पूजा त्रिपाठी ने कहा कि एक साथ 20 कॉल अटेंड की जा सकती थी मगर एक ही बार में सैकड़ों कॉल आने के कारण ऐसा हुआ। इसके लिए अब सेंट्रल कंट्रोल से ही नगर निगम कंट्रोल के दोनों पीएनटी नंबरों को भी कनेक्ट कर दिया गया है। उन नंबरों पर भी कॉल की जा सकती है। कंट्रोल में बैठे संबंधित विभागों के लोगों को कॉल ट्रांसफर की जा रही है। इसके साथ ही कंट्रोल के नोडल अधिकारी को भी कॉल की जा सकती है।

जानिए मदद के लिए कंट्रोल रूम के नंबर

सिटी कमांड सेंट्रल कंट्रोल

टोल फ्री नंबर - 18001805159

पीएनटी - 05122526004, 05122526005

नोडल अधिकारी एडीएम एल एंड ए - 9454416399

जलकल कंट्रोल रूम - 0512-2549018

हेल्थ कंट्रोल रूम - 0512-2333810

---

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:City command help from control made flour cheaper