ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश कानपुररामायण देख बच्चे सिखेगें समाज में फैली बुराइयों का नाश करना

रामायण देख बच्चे सिखेगें समाज में फैली बुराइयों का नाश करना

कोरोना वायरस के चलते घरों में कैद हुए जनमानस के मनोरंजन का ख्याल करते हुए शासन ने 38 साल पहले फिल्माए गए रामायण का प्रसारण फिर से शुरू कर दिया है । इससे घरों में कैद परिवारों ने सरकार की अच्छी पहल...

रामायण देख बच्चे सिखेगें समाज में फैली बुराइयों का नाश करना
हिन्दुस्तान टीम,कानपुरSat, 28 Mar 2020 09:01 PM
ऐप पर पढ़ें

कोरोना वायरस के चलते घरों में कैद हुए जनमानस के मनोरंजन का ख्याल करते हुए शासन ने 38 साल पहले फिल्माए गए रामायण का प्रसारण फिर से शुरू कर दिया है । इससे घरों में कैद परिवारों ने सरकार की अच्छी पहल बताते हुए समय परिवर्तन की बात कही और यह भी खुशी जाहिर कि इससे हमारे बच्चों को रामायण से काफी ज्ञान भी मिल जाएगा कि किस तरह से भाईयों में एकजुटता होती है और किसी तरह से इंसानियत पर चलकर बुराई का नाश किया जाता है।

गौरतलब है कि कोरोना वायरस के चलते देश को लाकडाउन कर दिया गया है इससे शहरी क्षेत्र के साथ ग्रामीण क्षेत्र का आमजनमानस भी घरों में कैद हो गया है। इसको ध्यान में रखते हुए दूरदर्शन चैनल पर सुबह 9 बजे रामायण का प्रसाारण शुरू कर दिया गया है। घरों में बंद परिजनों ने रामायण का आनन्द उठाते हुए प्रसारण का समय 11 बजे के बाद करने की बात कही। बुर्जुगों ने अपनी पुरानी यादें ताजा करते हुए एक बार फिर रामायाण को पहले की ही तरह चाव से देखना शुरू कर दिया है। तो वहीं बुजुर्ग अपने घर के बच्चों को भी रामायण दिखवा रहे हैं ताकि वह समझ सके कि रामायण के पाठ से वह समाज में फैली बुराईयों का नाश किस तरह से कर सकते हैं।

11 बजे से शुरू हो रामायण

कदौरा। जसोदा ने कहा कि सुबह 9 बजे तो घरेलू कार्य का समय होता है इसलिए रामायण का आनन्द नही उठा पायंगे अगर सरकार इसका समय 11 बजे कर दे तो सभी लोग भरपूर आनन्द लेंगे ।

हममें रामायण से बढ़गी धार्मिकता

कदौरा। कोमल ने कहा कि बचपन में रामायण देखने से धर्मिक विचारधाराएं मन में आती थी लेकिन अब चैनलों में अश्लीलता दिखाने से मानसिकता परिवर्तन हो गया है सरकार की इस पहल का स्वागत है।

समाज से दूर होगी बुराई

कदौरा। बच्ची मानसी ने कहा कि टीवी पर पहले आने वाली रामायण के बारे में दादा दादी से सुना था और आज देख भी लिया। पहले दिन तो बड़ी ही मजा आया। हम लोग इससे समाज की बुराईयों का नाश करना सीख रहे।

हम तो पूरी रामायण देखेगें

कदौरा। बच्चे प्रिंस ने बताया कि रामायण के बारे में सुनते हैं पर इसे देखने का मौका पहली बार मिला है हम तो पूरी ही देखगें। इससे हम लोगों को धार्मिकता के साथ साथ एकजुटता सीखने का मौका मिला है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें