ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश कानपुरसीएम के सख्त तेवरः अर्धकुंभ से पहले शिफ्ट होंगी कानपुर की टेनरियां

सीएम के सख्त तेवरः अर्धकुंभ से पहले शिफ्ट होंगी कानपुर की टेनरियां

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को विकास कार्यो की समीक्षा बैठक में अफसरों को हिदायत दी है। डेढ़ घंटे की बैठक में उन्होंने जनता के कार्य प्राथमिकता और नियमानुसार समय से करने की सीख दी है। बोले,...

सीएम के सख्त तेवरः अर्धकुंभ से पहले शिफ्ट होंगी कानपुर की टेनरियां
हिन्दुस्तान टीम,कानपुरSun, 21 May 2017 07:06 AM
ऐप पर पढ़ें

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को विकास कार्यो की समीक्षा बैठक में अफसरों को हिदायत दी है। डेढ़ घंटे की बैठक में उन्होंने जनता के कार्य प्राथमिकता और नियमानुसार समय से करने की सीख दी है। बोले, 2019 अर्धकुंभ से पहले गंगा को अविरल बनाया जाएगा। इसकी शुरुआत शहर से ही होगी। साफ-साफ कहा कि गंगा को प्रदूषित करने वाले उद्योगों को चिह्नित कर शहर से बाहर किया जाएगा। इसकी रूपरेखा डीएम के नेतृत्व में जल्द बनने वाली कमेटी करेगी। सीएम ने कहा कि गंगा को प्रदूषित कर रही टेनरियों को शिफ्ट करने के लिए जल्द ही जगह भी चिह्नित की जाएगी। वहीं पर टेनरियों को शिफ्ट किया जाएगा। 
छाया रहा बिजली गायब होने का मामला
समीक्षा बैठक में सबसे ज्यादा बिजली समस्या का मुद्दा छाया रहा। जनप्रतिनिधियों ने कानपुर देहात और इटावा में 18 घंटे की बजाए सिर्फ आठ घंटे बिजली मिलने की शिकायत की। वहीं शहर में भी बार-बार लाइनें ट्रिप होने का मामला छाया रहा। इसमे सीएम ने जनप्रतिनिधियों की मदद से लाइन लॉस को कम करके बिजली चोरी रोकने की हिदायत दी। उन्होंने अफसरों को बिजली व्यवस्था ठीक करने की हिदायत भी दी है।
9 से 11 आफिस, फिर फील्ड पर निकले
योगी ने स्पष्ट कहा कि अफसर सुबह नौ बजे से 11 बजे तक दफ्तर में बैठक कर जनता की समस्याएं सुनकर जल्द से जल्द निस्तारित करने का प्रयास करें। 11 बजे के बाद फील्ड पर निकलकर सभी स्थितियों को मौके पर जाकर देखें। इससे सभी स्थितियों की सही जानकारी मिल सकेगी। बोले, तहसील दिवस नहीं बल्कि सम्पूर्ण समाधान दिवस आयोजित किया जाए। इससे शहरवासियों की समस्या तुरंत हल कराई जाए। वहीं पर आय, राशन कार्ड के साथ ही जाति समेत शहरवासियों के अन्य काम पूरे हो। तहसील व थाना समाधान दिवस में फरियादियों की दिक्कतों का समाधान होना चाहिए।  
पटरी कारोबारियों को चिह्नित करके उन्हें स्थापित करें
सीएम ने कहा कि पटरी कारोबारियों को चिह्नित करके उन्हें स्थापित किया जाए। जिससे वह दोबारा पटरी पर न जाएं। इससे उनको बेहतर रास्ते मिले और शहर की दिक्कतें भी दूर हो जाएंगी। व्यापारियों को किसी भी तरह की दिक्कत न होने दी जाए। समय-समय पर उनके साथ बैठक करके उनकी समस्या को हल किया जाए। 
लंबे समय से जमे अफसरों को कड़ाई से हटाई
मुख्यमंत्री ने साफ कहा कि नई स्थानांतरण नीति का पालन कड़ाई से किया जाए। लंबे समय से विभागों में जमे अफसरों और कर्मचारियों को हटाकर नए को मौका दिया जाएगा। कोई भी लंबे समय से तैनात अफसर शहर में न दिखे। इससे काम में पारदर्शिता आएगी। 
दागी कंपनियां विभागों में काम न करें
कहा कि पीडब्लूडी, केडीए, नगर निगम समेत कोई भी विभाग दागी कंपनियों को काम न करने दे। अगर एक कंपनी एक बार दागी हो गई तो दूसरी को मौका दें। दागी कंपनियों को अगर काम करने का मौका मिला और जानकारी हुई तो कार्रवाई होगी। 
सड़कों को गड्ढामुक्त गुणवत्तापूर्ण तरीके से बनाएं
सीएम योगी ने स्पष्ट कहा कि सड़कों को गड्ढ़ा मुक्त समय से किया जाए। इसके लिए गुणवत्ता से समझौता न किया। गड्ढ़ा मुक्त सड़कों की सूची जन प्रतिनिधियों को जरूर दे दी जाए। जिससे काम की गुणवत्ता को देखा जा सके। किसी भी कीमत पर गड़बड़ काम नहीं होना चाहिए। अगर हुआ तो कार्रवाई तय है। कहा कि जिन शहर और जिलों में पानी का संकट हो, उसे चंबल के पानी से दूर किया जाए। चंबल का पानी को उपयोग में लाया जाए। जिससे पानी का संकट दूर हो सके। नलकूपों को गुणवत्तापूर्ण तरीके से लगाया जाए। नलकूप सामान में गड़बड़ी की शिकायत जन प्रतिनिधियों ने की। इसे सीएम ने सही से लगाने की हिदायत दी है। 
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें