ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश कानपुरएक डॉक्टर के भरोसे चल रहा सीएचसी केंद्र

एक डॉक्टर के भरोसे चल रहा सीएचसी केंद्र

जिले के सरकारी अस्पतालों में चिकित्सकों की कमी की समस्या खत्म होने का नाम नहीं ले रही है। लम्बे अर्से से स्वास्थ्य केंद्र कालपी में डॉक्टरों का टोटा है। हालात यह है कि सिर्फ एक डॉक्टर के सहारे पूरे...

एक डॉक्टर के भरोसे चल रहा सीएचसी केंद्र
हिन्दुस्तान टीम,कानपुरMon, 26 Oct 2020 11:01 PM
ऐप पर पढ़ें

जिले के सरकारी अस्पतालों में चिकित्सकों की कमी की समस्या खत्म होने का नाम नहीं ले रही है। लम्बे अर्से से स्वास्थ्य केंद्र कालपी में डॉक्टरों का टोटा है। हालात यह है कि सिर्फ एक डॉक्टर के सहारे पूरे अस्पताल का संचालन हो रहा है। इसके चलते मरीजों व उनके साथ आए तीमारदारों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में विशेषज्ञ एक दर्जन से अधिक चिकित्सकों की नियुक्ति की व्यवस्था की जानी चाहिए, लेकिन हालत यह है कि एक मात्र चिकित्सक डॉ.उदय कुमार द्वारा मरीजों का उपचार कराया जा रहा है। चिकित्साधीक्षक डॉक्टर समीर प्रधान गंभीर रूप से बीमार होने की वजह से मार्च से अवकाश पर चल रहे हैं। कार्यवाहक चिकित्साधीक्षक डॉ सुंदर सिंह बीते सप्ताह कोरोना संक्रमित हो गए थे। इससे मेडिकल अवकाश पर है। इससे पहले कई विवादों में फंसे चिकित्सक डॉ. विनय पांडेय का स्थानांतरण सितंबर 2020 में नदीगांव कर दिया गया है। वह कार्य मुक्त होकर चले भी गए हैं। डॉ. विनय पांडेय की जगह किसी की नियुक्ति नहीं हुई है। डॉक्टरों की कमी की किल्लत को देखते हुए मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अल्पना बरतरिया द्वारा जनपद के अन्य सरकारी अस्पतालों में तैनात चिकित्सकों डॉ. कुलदीप कुमार, डॉ. तारा और डॉ. शेख शहरयार को समय समय पर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कालपी मे सम्बद्व किया गया है पर सबद्ध डॉक्टरों की उपस्थिति संतोषजनक नहीं है। वर्तमान में ड्यूटी पर तैनात चिकित्सा अधिकारी डॉ. उदय कुमार ने बताया कि सप्ताह भर से अकेले इमरजेंसी और ओपीडी की ड्यूटी 24 घंटे इलाज करना पड़ रहा है। इसके लिए उच्च अधिकारियों को भी अवगत कराया जा चुका है। डॉक्टरों की कमी के कारण अस्पताल आने वाले मरीजों को उपचार में कठिनाइयां उठानी पड़ रही है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें