ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश कानपुरआर्मी स्पेशल ट्रेन से तोप के गोले गायब, सेना ने दर्ज कराया मुकदमा

आर्मी स्पेशल ट्रेन से तोप के गोले गायब, सेना ने दर्ज कराया मुकदमा

गोला-बारूद लेकर पठान कोट जा रही आर्मी स्पेशल मालगाड़ी से तोप के चार गोलों से भरी पेटी गायब हो गई। रविवार तड़के ट्रेन झांसी पहुंची तो घटना की जानकारी हुई। बमों से भरी पेटी गायब होने की खबर लगते ही...

आर्मी स्पेशल ट्रेन से तोप के गोले गायब, सेना ने  दर्ज कराया मुकदमा
निज संवाददाता,झांसीSun, 27 Aug 2017 09:33 PM
ऐप पर पढ़ें

गोला-बारूद लेकर पठान कोट जा रही आर्मी स्पेशल मालगाड़ी से तोप के चार गोलों से भरी पेटी गायब हो गई। रविवार तड़के ट्रेन झांसी पहुंची तो घटना की जानकारी हुई। बमों से भरी पेटी गायब होने की खबर लगते ही हड़कंप मच गया। आर्मी इंटलीजेंस के साथ आरपीएफ, जीआरपी, आरपीएफ भी सक्रिय हुई। छानबीन के बाद सेना के हवलादर धर्मपाल ने जीआरपी थाने में मुकदमा दर्ज कराया।
पुलगांव आयुध डिपो से पठानकोट जा रही थी ट्रेन
महाराष्ट्र बर्धा जिले के पुलगांव आयुध डिपो से गोला-बारूद लेकर स्पेशल ट्रेन पठानकोट के लिए रवाना हुई। ट्रेन की निगरानी के लिए सेना के 18-19 जवान सवार थे। जीआरपी को दी गई तहरीर के मुताबिक बीना में पूरी ट्रेन चेक की गई। तब सभी डिब्बों की सील सुरक्षित थी। आर्मी स्पेशल ट्रेन रविवार तड़के करीब 4 बजे झांसी पहुंची। यहां ट्रेनों का दबाव अधिक होने के नाते ऑपरेटिंग विभाग ने आर्मी स्पेशल को होल्डिंग यार्ड में लेने के बजाय करारी में खड़ी कराने का सिग्नल दिया।
ट्रेन रुकते ही रखवाली में तैनात जवानों को हुई जानकारी
जब गाड़ी रुकी तो ट्रेन की रखवाली में तैनात गारद ने डिब्बे चेक किए। इंजन से सातवीं बोगी की सील टूटी देख जवान दंग रह गए। तुरंत रिकार्ड से मिलान किया गया। जांच में एक पेटी कम पाई गई। करीब एक फुट लंबी और 9 इंच चौड़ी पेटी में चार गोले रखे हुए थे। आर्मी स्पेशल ट्रेन स्टॉफ ने एमसीओ को सूचना दी। एमसीओ ने जीआरपी और आरपीएफ को जानकारी दी। खबर लगते ही सभी करारी पहुंचे। सेना के बम गायब होने पर सेना पुलिस के साथ सेना का खुफिया विभाग भी सक्रिय हो गया। सेना के हवलदार धर्मपाल सिंह की तहरीर पर जीआरपी में धारा 380  के तहत मुकदमा दर्ज किया गया।
फॉग बम हुए हैं गायब
जीआरपी इंस्पेक्टर ने बताया कि ट्रेन से फॉग बम गायब हुए हैं। बमों का वजन 9 से 15 किलोग्राम है। इसका उपयोग सेना धुंआ आदि के लिए करती है। 
बोले जिम्मेदार 
झांसी जीआरपी के सीओ शरद प्रताप सिंह का कहना है कि सेना की तहरीर पर मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। जवानों ने बताया कि बीना तक ट्रेन सबकुछ सामान्य था। झांसी पहुंचने के बाद उन्हें ट्रेन से तोप के गोलों से भरी एक पेटी गायब होने की जानकारी हुई। राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़ा मामला होने के नाते घटना गंभीर है। जांच शुरू करा दी गई है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें