DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   उत्तर प्रदेश  ›  कानपुर  ›  वैक्सीनेशन पर अफवाहों से अलर्ट रहें, लगवाएं पहली डोज
कानपुर

वैक्सीनेशन पर अफवाहों से अलर्ट रहें, लगवाएं पहली डोज

हिन्दुस्तान टीम,कानपुरPublished By: Newswrap
Thu, 17 Jun 2021 06:40 PM

वैक्सीनेशन पर अफवाहों से अलर्ट रहें, लगवाएं पहली डोज

कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर कुछ अफवाहों से स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी भी परेशान हैं। सीएमओ का कहना है कि अफवाहों से अलर्ट रहें, उसे तवज्जो नहीं दें। पहली डोज जल्दी लगवा लें। जुलाई में चलने वाले अभियान के लिए पोस्टर और हैंडबिल भी बंटवाने की तैयारी है। कुछ सेंटरों पर जागरूकता वाले पोस्टर चिपकाए जा रहे हैं। सीएमओ डॉ. नेपाल सिंह के मुताबिक किसी भी वैक्सीनेशन अभियान से पहले भ्रामक जानकारियों का प्रसार होता है। इस पर ध्यान न दें।

इन अफवाहों से बचकर रहें

------------

वैक्सीन से कोराना संक्रमण होता है

दूसरी लहर के बाद अफवाह फैली कि जिन लोगों ने पहली लहर के बाद वैक्सीनेशन कराया है उन्हें कोरोना हो रहा है। वैक्सीन में वायरस है। यह अफवाह विदेशों में दूसरी लहर के बाद उठी थी। सोशल मीडिया ने इसे हवा दी।

कोरोना के बाद वैक्सीन की जरूरत नहीं

जिन लोगों को कोरोना हो चुका है ऐसे लोगों के बीच अफवाह फैला दी गई है कि वैक्सीन की अब जरूरत नहीं है क्योंकि एंटीबॉडी बन गई है। बाद में अधिकतर मरीजों में एंटीबॉडी और खत्म हो गई जबकि वैक्सीन पूरी सुरक्षा दे रही है।

खून का थक्का बना देती है

बुजुर्गों के खून का थक्का बनने की अफवाह फैलाई गई। पड़ताल शुरू हुई तो कुछ बुजुर्गों की स्किन कमजोर होने से टीका लगाने की जगह कुछ देर लाल चकत्ता पड़ गया। चकत्ता बुजुर्गों में दो तीन दिन तक रहता है। उसके बाद यह खत्म हो गया मगर अफवाह अभी चल रही है।

बांझपन हो जाता है

युवा पीढ़ी को इस तरह डराया गया कि वैक्सीन से बांझपन होता है। महिलाओं के मुकाबले में पुरुषों को अधिक खत्रा है। यह अफवाह वैक्सीन लांच होने से पूर्व चली थी जो अभी तक विभिन्न माध्यमों से लोगों के बीच पहुंच रही।

शरीर में मैगनेट पैदा हो जाता है

वैक्सीन की डोज लेने के बाद शरीर में मैगनेट पैदा हो जाता है और लोह, स्टील की चीजें चिपकने लगती हैं। यह अफवाह अभी कुछ दिन पूर्व शुरू हुई है जो तेजी से लोगों में चर्चा की जा रही है पड़ताल की गई तो पता चला कि इंसान को मनोवैज्ञानिक रूप से एहसास होता है। विभिन्न जांचों के बाद अफवाह खारिज हो गई।

संबंधित खबरें