ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश कानपुरकानपुर में स्वाइन फ्लू हअा गुम, डेंगू का हमला फिर बढ़ा

कानपुर में स्वाइन फ्लू हअा गुम, डेंगू का हमला फिर बढ़ा

मौसम में बदलाव के बावजूद डेंगू से लोगों को निजात नहीं मिल रही है। दीपावली के बाद शहर में 26 मरीज डेंगू की चपेट में आए हैं। जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज के माइक्रोबायोलाजी विभाग ने मंगलवार को 26 मरीजों में...

कानपुर में स्वाइन फ्लू हअा गुम, डेंगू का हमला फिर बढ़ा
लाइव टीम,कानपुरWed, 25 Oct 2017 12:52 PM
ऐप पर पढ़ें

मौसम में बदलाव के बावजूद डेंगू से लोगों को निजात नहीं मिल रही है। दीपावली के बाद शहर में 26 मरीज डेंगू की चपेट में आए हैं। जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज के माइक्रोबायोलाजी विभाग ने मंगलवार को 26 मरीजों में डेंगू की पुष्टि कर दी है। इस बीच अस्पतालों में मंगलवार को भी मरीजों की काफी भीड़ आई। उर्सला अस्पताल में दिवाली के बाद दूसरे दिन भी ओपीडी फुल रही।  
दो दिन में मेडिकल कॉलेज के माइक्रोबायोलाजी विभाग में 61 सैम्पल भेजे गए थे जिसमें 26 मरीजों में डेंगू पाजिटिव पाया गया है। हालांकि स्वास्थ्य विभाग का दावा है कि शहर से स्वाइन फ्लू खत्म हो गया है। एक महीने से कोई भी स्वाइन फ्लू का केस रिपोर्ट नहीं हुआ है। शहर में अब तक 367 मरीजों को डेंगू हुआ है। उर्सला में दो बजे तक 3106 तो हैलट में 28 सौ मरीज रिपोर्ट हुए। हैलट में 190 बच्चे भी ओपीडी में पहुंचे जिसमें सभी को वायरल और गैस्ट्रो की समस्या रही। 
उर्सला अस्पताल के सीएमएस डॉ.शैलेन्द्र तिवारी ने बताया कि मरीजों की भीड़ जारी है। मंगलवार को ओपीडी में मरीजों का आंकड़ा तीन हजार पार कर गया। ज्यादातर वायरल, गैस्ट्रो के मरीज आ रहे हैं। 
हैलट में इलाज कर रहे डॉ.अरविन्द कुमार और डॉ.समीर गोविल के मुताबिक वायरल का प्रकोप नहीं जा रहा है। लोगों को दूसरी और तीसरी बार संक्रमण हो रहा है। गैस्ट्रो के मरीजों की संख्या में खासा इजाफा हुआ है। हैलट के डॉक्टरों के मुताबिक अंधाधुंध एंटीबायोटिक के प्रयोग से लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो रही है। डायबिटीज और हाइपरटेंशन भी प्रतिरोधक क्षमता कर रहे हैं इसलिए लोगों को बार-बार वायरल जकड़ रहा है। एंटीबायोटिक तभी खाएं जब डॉक्टर इसकी सलाह दें।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें