ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश कानपुरपरीक्षा में पूछे गए सवाल में मिली गलती, तो तुरंत किया जाएगा सुधार

परीक्षा में पूछे गए सवाल में मिली गलती, तो तुरंत किया जाएगा सुधार

सवाल में गड़बड़ी होने या फिर कोर्स से बाहर के सवाल आने पर अब छात्रों को परेशान होने की जरूरत नहीं रह जाएगी। इन सवालों के एवज में न तो अतिरिक्त अंक मिलेंगे और न ही छात्रों को किसी प्रकार का नुकसान...

परीक्षा में पूछे गए सवाल में मिली गलती, तो तुरंत किया जाएगा सुधार
हिन्दुस्तान टीम,कानपुरTue, 02 Jan 2018 11:38 PM
ऐप पर पढ़ें

सवाल में गड़बड़ी होने या फिर कोर्स से बाहर के सवाल आने पर अब छात्रों को परेशान होने की जरूरत नहीं रह जाएगी। इन सवालों के एवज में न तो अतिरिक्त अंक मिलेंगे और न ही छात्रों को किसी प्रकार का नुकसान होगा। छात्रों को गड़बड़ी की शिकायत कक्ष निरीक्षक के जरिये ईआरपी पोर्टल पर करनी होगी। इसके बाद परीक्षा के दौरान ही विशेषज्ञ गलती में सुधार करा देंगे।

यह नई व्यवस्था शुरू की है डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय (एकेटीयू) ने। यह व्यवस्था एकेटीयू से संबद्ध सभी इंजीनियरिंग और मैनेजमेंट कॉलेजों पर लागू होगी। विश्वविद्यालय अब हर विषय की एक विशेषज्ञ कमेटी तैयार करेगा। सेमेस्टर परीक्षा से पहले तैयार प्रश्नपत्र को इस विशेषज्ञ कमेटी के समक्ष रखा जाएगा। इससे सवाल में गड़बड़ी या कोर्स से बाहर के सवाल आने की समस्या काफी हद तक खत्म हो जाएगी।

इसके बावजूद अगर सवाल में गड़बड़ी आती है तो छात्र परीक्षा के दौरान ही अपनी आपत्ति कक्ष निरीक्षक के जरिए विश्वविद्यालय के इंटरप्राइज रिसोर्स प्लानिंग (ईआरपी) पोर्टल के मैसेज बोर्ड पर करा सकेंगे। इस मैसेज को तुरंत विशेषज्ञ की टीम देखेगी और गलती होने पर उसे परीक्षा के दौरान ही सुधार दिया जाएगा।

एकेटीयू के कुलपति प्रो. विनय कुमार पाठक ने कहा कि ऑनलाइन सुविधा पर जोर दिया जा रहा है। अक्सर सवाल में गड़बड़ी की शिकायतें आती थीं। इसे दूर करने के लिए प्रयास किया गया है। छात्रों को अब यह दिक्कत नहीं होगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें