ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश कानपुरअक्षय तृतीया: कनपुरियों ने सोने-चांदी की ऑनलाइन खरीदारी में दिखाई दिलचस्पी

अक्षय तृतीया: कनपुरियों ने सोने-चांदी की ऑनलाइन खरीदारी में दिखाई दिलचस्पी

अक्षय तृतीया पर सोना या गहनों की ऑनलाइन खरीददारी की गई। कारोबारियों की मानें तो किसी ने सोने की चेन खरीदी तो किसी ने सेट बुक कराए। कई ग्राहकों ने आगे सोना महंगा होने की सोच के चलते शादी के गहनों की...

अक्षय तृतीया: कनपुरियों ने सोने-चांदी की ऑनलाइन खरीदारी में दिखाई दिलचस्पी
हिन्दुस्तान टीम,कानपुरSun, 26 Apr 2020 06:28 PM
ऐप पर पढ़ें

अक्षय तृतीया पर सोना या गहनों की ऑनलाइन खरीददारी की गई। कारोबारियों की मानें तो किसी ने सोने की चेन खरीदी तो किसी ने सेट बुक कराए। कई ग्राहकों ने आगे सोना महंगा होने की सोच के चलते शादी के गहनों की अभी से बुकिंग करा दी। लॉकडाउन के चलते खरीददारी की ऑनलाइन रसीद ग्राहकों को दी गई। गहनों की डिलीवरी लॉक डाउन के बाद भी होगी। यह ग्राहकों पर ही छोड़ दिया गया कि आज का भाव चाहते हैं या फिर डिलीवरी के समय का। देर शाम तक चली खरीददारी में लगभग 10 करोड़ का कारोबार होने की उम्मीद है।

अक्षय तृतीया पर सोना खरीदना शुभ माना जाता है। लॉक डाउन के चलते ज्वैलर्स मालिकों ने अपने ग्राहकों के लिए ऑन लाइन खरीददारी की व्यवस्था की गई थी। ज्वैलर्स के बिजनेस प्रमोटर कर्मचारी सुबह 10 बजे से ही सक्रिय हो गए। सभी ने अपने पुराने ग्राहकों को अक्षय तृतीया की शुभकामनाएं दी। फिर ऑन लाइन बुकिंग की सुविधा की जानकारी बुकिंग की। कारोबारियों का कहना है कि काफी संख्या में ग्राहकों ने ऑन लाइन जानकारियां। कई ग्राहकों ने आन लाइन भुगतान कर ज्वैलरी की बुकिंग कराई। सोने की कीमतें बढ़ने की उम्मीद और परिवार में विवाह के चलते भी कई ग्राहकों ने एडवांस बुकिंग कराई।

इनका कहना

ऐसे समय में लोगों ने रस्म अदायगी को खरीददारी की है। ज्वैलर्स से जुड़े अपने ग्राहक होते हैं। उन ग्राहकों ने ज्यादा दिलचस्पी दिखाई है। बाजार में खरीददारी का उत्साह नहीं रहा। कई पुराने ग्राहकों ने एडवांस भुगतान कर बुकिंग कराई है।

रवि कपूर, केज ज्वैलर्स, बिरहाना रोड

कई ग्राहकों ने भाव ही पूछे। कई ने बुकिंग भी कराई। ग्राहकों को यह खुद तय किया कि इस समय के भाव पर ही माल लेंगे कि आगे डिलीवरी के समय का भाव लेंगे। लगभग 20 फीसदी ग्राहक ऑन लाइन की खरीद की है।

राजेंद्र अग्रवाल, सोना चांदी ज्वैलर्स

कई ग्राहकों ने ज्वैलरी के नमूने ऑन लाइन देखे हैं। ऐसे ग्राहकों ने 50 फीसदी भुगतान कर बुकिंग कराई है। ग्राहकों को यह सहूलियत रहेगी कि माल डिलीवरी लेते समय डिजाइन बदल सकते हैं। साथ ही चेन की जगह अंगूठी लेनी है तो भी बदला जा सकता है।

आनंद गोयल, आरए ज्वैलर्स बिरहानारोड

शगुन के लिए पुराने ग्राहकों ने खरीददारी की है। कई लोगों ने सेट बुक कराए तो किसी ने 10 ग्राम की चेन का ही आर्डर दिया। इस बहाने पुराने ग्राहकों से बातचीत भी हो गई। गहना सामने से देखकर ही लोग लेना पसंद करते हैं। 10 फीसदी ग्राहकों ने एडवांस बुकिंग कराई होगी।

विवेक गुप्ता, लाला पुरुषोत्तमदास ज्वैलर्स

ग्राहकों ने फोन कर गहनों की डिजाइन व उपलब्धता के बारे में जानकारी ली। कई ग्राहकों ने आगे के भाव बढ़ेगा कि नहीं, यह भी जानना चाहा। खरीददारी 5 से 10 फीसदी ग्राहकों ने बुकिंग के जरिए कराई हैं।

अन्नू वर्मा, दुलारे ज्वैलर्स, लाल बंगला

ऑनलाइन जानकारी लेने में ग्राहकों ने काफी रुचि दिखाई है। जानकारी लेने वालों में से लगभग चार फीसदी ग्राहकों ने बुकिंग कराई है। यह कहा जाए कि इतने दिन से बंद ज्वैलरी कारोबार में बोहनी बट्टा हो गया। साथ ही पुराने ग्राहकों के हालचाल ले लिए गए।

कमलेश गर्ग, नवल किशोर एंड संस, बिरहाना रोड

25 लोगों ने गहनों और भाव की जानकारी ली है तो उसमें से 10 लोगों ने ही बुकिंग कराई है। लोगों ने ऑन लाइन गहनों की डिजाइन देखकर बुकिंग कराई है। उन्हें पूरा भरोसा दिलाया गया है कि डिजाइन में बदलाव किया जा सकता है।

राकेश गोयल, कादम्बरी ज्वैलर्स, बिरहानारोड

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें