ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश कानपुरनकली बीज बेचने पर कृषि अधिकारी ने बीज भंडार को किया सीज

नकली बीज बेचने पर कृषि अधिकारी ने बीज भंडार को किया सीज

मैथा क्षेत्र के सलेमपुर काशीपुर, नरसूझा व गहलौं गांव के किसानों की खराब बीज से धान की करीब 60 बीघे फसल बर्बाद हो गई थी। इससे नाराज किसानों ने डीएम, सीडीओ व जिला कृषि अधिकारी से शिकायत की थी। किसानों...

नकली बीज बेचने पर कृषि अधिकारी ने बीज भंडार को किया सीज
हिन्दुस्तान टीम,कानपुरFri, 18 Oct 2019 10:14 PM
ऐप पर पढ़ें

मैथा क्षेत्र के सलेमपुर काशीपुर, नरसूझा व गहलौं गांव के किसानों की खराब बीज से धान की करीब 60 बीघे फसल बर्बाद हो गई थी। इससे नाराज किसानों ने डीएम, सीडीओ व जिला कृषि अधिकारी से शिकायत की थी। किसानों की समस्या को गंभीरता से लेते हुए डीएम ने कार्रवाई के निर्देश दिए थे। इस पर शुक्रवार शाम जिला किृष अधिकारी नरसूझा पहुंचे और बगैर लाइसेंस चल रही बीज दुकान को सीज कर दिया है।

सलेमपुर काशीपुर, नरसूझा व गहलौं गांव के बलवान सिंह, गया प्रसाद, बललीर सिंह, रमेश चंद्र, बृजेश व रामरतन आदि किसानों ने 10 अक्टूबर को डीएम राकेश कुमार सिंह व सीडीओ जोगिंदर सिंह को शिकायती पत्र देते हुए बताया कि उक्त किसानों ने धान की फसल के लिए नरसूझा गांव में सचिन तिवारी की दुर्गा बीज भंडार से धान का बीज खरीदा था। दुकानदार ने 6444 गोल्ड का लोकल बीज दे दिया। धान की बीज डालने पर धान की फसल में बालियां तो आईं, लेकिन बालियों में दाने नही पड़े और फूल भी नही आए। इससे किसानों की करीब 60 बीघे फसल बर्बाद हो गई। किसान लगातार डीएम से कार्रवाई की मांग कर रहे थे। शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में बैठक के दौरान डीएम ने मामले में कार्रवाई न होने पर नाराजगी जाहिर करते हुए जिला कृषि अधिकारी सुमित पटेल को शीघ्र कार्रवाई करने के निर्देश दिए। बीज कंपनी से जानकारी करने पर कंपनी से उक्त बीज बेंचने से इंकार कर दिया। इस पर नरसूझा गांव पहुंचे जिला कृषि अधिकारी ने दुकानदार बगैर लाइसेंस बीज बेंचने व नकली बीज बेंचने पर कार्रवाई करते हुए दुर्गा बीज भंडार को सीज कर दिया। जिला कृषि अधिकारी ने बताया कि उक्त दुकान को सीज कर दिया गया है। उच्चाधिकारियों के निर्देश पर आगे की कार्रवाई की जाएगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें