ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश कानपुरअखिलेश का 24 करोड़ का पुल बन गया टैम्पो स्टैंड, देखिए कहां, VIDEO

अखिलेश का 24 करोड़ का पुल बन गया टैम्पो स्टैंड, देखिए कहां, VIDEO

यकीनन यह खबर आपको चौंकाएगी। 24 करोड़ से ज्यादा की लागत से जो पुल कन्नौज के लोगों के काम आने वाला था, अब वह टेम्पो स्टैंड बन गया है। महीनों से रुके हुए निर्माण को देखते हुए ट्रैफिक पुलिस ने...

अखिलेश का 24 करोड़ का पुल बन गया टैम्पो स्टैंड, देखिए कहां, VIDEO
कन्नौज । तारिक इकबाल,कानपुरMon, 11 Dec 2017 02:39 PM
ऐप पर पढ़ें


यकीनन यह खबर आपको चौंकाएगी। 24 करोड़ से ज्यादा की लागत से जो पुल कन्नौज के लोगों के काम आने वाला था, अब वह टेम्पो स्टैंड बन गया है। महीनों से रुके हुए निर्माण को देखते हुए ट्रैफिक पुलिस ने पुल के एक सिरे पर अस्थाई रूप से टेम्पो स्टैंड शुरू कर दिया है।पूरे दिन पुल पर टेम्पो की लम्बी लाइन लगी रहती है।

इत्रनगरी की ट्रैफिक व्यवस्था को दुरुरस्त करने के लिए इस पुल का निर्माण अखिलेश सरकार में शुरू हुआ था। शहर के तिर्वा रोड की रेलवे क्रॉसिंग पर लगने वाले जाम से लोगों को आराम दिलाने के लिए पिछली सरकार ने इस पुल के लिए 24 करोड़ 20 लाख का बजट जारी कर पुल का निर्माण शुरू करवा दिया था। पुल का एप्रोच पूरा भी हो चुका है इस बीच सूबे में हुकूमत बदल गई और उसके कुछ ही दिनों बाद निर्माणाधीन पुल का काम रुक गया। अब छह माह से ज्यादा होने को हैं काम जहां का तहां रुका हुआ है। पुल बनने की शुरूआत हुई थी तो लोगों को खुशी हुई थी कि तिर्वा रोड क्रॉसिंग पर लगने वाले लम्बे जाम से उन्हें राहत मिलेगी। लेकिन अब जबकि काम पूरी तरह से रुका हुआ है, लोगों को काफी परेशानी हो रही है। इधर पिछले महीने उसी निर्माणाधीन पुल के एक हिस्से पर ट्रैफिक पुलिस ने अस्थाई रूप से टेम्पो स्टैंड बनवा दिया है। यातायात माह के दौरान यहां शिफ्ट हुए स्टैंड पर पूरे दिन टेम्पो की लाइन लगी रहती है। 

रेलवे के पाले में है गेंद
निर्माणाधीन पुल कब पूरा होगा, इसकी कोई समय सीमा निश्चित नहीं है। पुल का निर्माण करा रही एजेंसी यूपी स्टेट ब्रिज कारपोरेशन लिमिटेड की ओर से बताया जा रहा है कि उनकी ओर से कोई परेशानी नहीं है। निर्माण एजेंसी के मुताबिक राज्य सरकार के स्तर पर जितना काम होना था, वह पूरा हो चुका है, अब रेलवे लाईन के ठीक ऊपर का काम होना है, और यह बिन रेलवे की मंजूरी के नहीं होगा। इसकी पत्रावली रेलवे को भेजी गई है, लेकिन अभी रेलवे लाइन के ऊपर होने वाले काम की मंजूरी नहीं मिली है। वहां से मंजूरी मिले तो काम आगे बढ़े। 

दो माह का काम बाकी, छह माह से इंतजार
पुल बनवा रही निर्माण एजेंसी के मुताबिक पुल का काम दो से तीन माह का ही बाकी है। हालांकि उसकी मंजूरी के लिए करीब छह माह से इंतजार किया जा रहा है। यूपी स्टेट ब्रिज कारपोरेशन लिमिटेड के कन्नौज यूनिट के एक्सईएन एडी चौहान कहते हैं कि रेलवे के मुख्य संरक्षा आयुक्त के यहां से फाइल मंजूर होने के बाद बमुश्किल दो माह में ही पुल बनकर तैयार हो जाएगा। रेलवे लाइन के ऊपर होने वाले काम को एक ही दिन में पूरा कर लिया जाएगा। बाकी का काम भी तेजी से शुरू हो जाएगा। दो माह होते-होते पुल तैयार हो जाएगा।  

एक नजर में पुल
मार्च 2015 में शुरू हुआ था पुल का निर्माण
करीब 700 मीटर है पुल की कुल लम्बाई
24 करोड़ 20 लाख था शुरुआती बजट
बाद में 66 लाख रुपए का बजट और मंजूर हुआ

निर्माण एजेंसी यूपी स्टेट ब्रिज कारपोरेशन लिमिटेड की ओर से कोई देरी नहीं हो रही है। रेलवे लाइन के ऊपर होने वाले काम के लिए रेलवे की ओर से मंजूरी मिलनी बाकी है, उसके लिए सम्बंधित पत्रावलियां भेजी भी गई हैं, वहां से मंजूरी मिलते ही काम शुरू हो जाएगा। 
-एडी सचान, एक्सईएन, यूपी स्टेट ब्रिज कारपोरेशन लिमिटेड
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें