ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश कानपुरकानपुर में 20 ड्रोन से होगी अति संवेदनशील बूथों की निगरानी

कानपुर में 20 ड्रोन से होगी अति संवेदनशील बूथों की निगरानी

चुनाव में अति संवेदनशील बूथों की ड्रोन से निगरानी होगी। निजी कम्पनियों से किराए पर 20 ड्रोन मंगाए गए हैं। यह शादी समारोह में इस्तेमाल किए जाते हैं, अब निकाय चुनाव में उपयोग किया जाएगा। सोमवार दोपहर...

कानपुर में 20 ड्रोन से होगी अति संवेदनशील बूथों की निगरानी
लाइ टीम,कानपुरMon, 20 Nov 2017 08:22 PM
ऐप पर पढ़ें

चुनाव में अति संवेदनशील बूथों की ड्रोन से निगरानी होगी। निजी कम्पनियों से किराए पर 20 ड्रोन मंगाए गए हैं। यह शादी समारोह में इस्तेमाल किए जाते हैं, अब निकाय चुनाव में उपयोग किया जाएगा।
सोमवार दोपहर पुलिस लाइन ग्राउंड पर इसका परीक्षण किया गया। एडीजी, आईजी, डीएम, एसएसपी समेत अन्य अधिकारी मौजूद थे। तीन ड्रोन मौके पर लाए गए। जब उनकी पैकिंग खोलकर निकाला गया तो अधिकारियों के चेहरों पर शिकन साफ देखी जा सकती थी। एसएसपी ने कहा यह कैसे ड्रोन लाए गए हैं। उनका सवाल सही भी था क्योंकि वहां मौजूद ड्रोन अक्सर शादी समारोह आदि में वीडियो और फोटो खींचने के काम में लाया जाता है। 
तीन ड्रोन मशीन को पुलिस लाइन ग्राउंड में उड़ा कर टेस्टिंग की गई। उन्हें पूरे ग्राउंड पर उड़ाया गया और नीचे अधिकारियों और फोर्स का वीडियो बनाया गया। ड्रोन के बारे में जानकारी लेने पर पता चला कि एक ड्रोन लगभग 25 मीटर की ऊंचाई तक जा सकता है और लगभग 2 किलोमीटर तक के वीडियो को कैप्चर कर सकता है। इसके बाद यह तय किया गया कि ड्रोन कम्पनी के कर्मचारी ही चलाएंगे। उनके मोबाइल से ड्रोन अटैच रहेगा, जो फोटो और वीडियो बनाया जाएगा वह हाथ के हाथ पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों को दे दिया जाएगा। एसएसपी ने बताया कि  20 ड्रोन आए हैं और अतिसंवेदनशील वाले मतदान केन्द्रों की निगरानी इनसे कराई जाएगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें