अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

देश भर के 1.38 लाख छात्र कर रहे जेईई एडवांस्ड की रिहर्सल

देश भर के 1.38 लाख छात्र कर रहे जेईई एडवांस्ड की रिहर्सल

देश के 1.38 लाख छात्र-छात्राएं आईआईटी में प्रवेश पाने का रिहर्सल कर रहे हैं। वे जेईई एडवांस्ड की मॉक टेस्ट सीरीज को लगातार सॉल्व कर अपने दावे को मजबूत करने में लगे हैं। हालांकि आईआईटी में दाखिले से पहले उन्हें जेईई मेंस की बाधा भी पार करनी है। इसके बाद वे जेईई एडवांस्ड देंगे और रैंक के अनुसार दाखिला पाएंगे।

आईआईटी में दाखिले का सपना हाईस्कूल और इंटर में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं का नहीं, बल्कि उनके अभिभावकों का भी होता है। इसके लिए बच्चे काफी मेहनत भी करते है। जेईई मेंस क्वालीफाई करने के बाद 2.24 लाख छात्र-छात्राएं जेईई एडवांस्ड देंगे। इस बार जेईई एडवांस्ड आईआईटी कानपुर आयोजित कर रहा है। पहली बार जेईई एडवांस्ड को फुल कम्प्यूटर बेस्ड कराने की तैयारी है। छात्र-छात्राओं को अधिक परेशानी न हो, इसके लिए आईआईटी कानपुर ने मॉक टेस्ट की छह सीरीज जारी की है। इस सीरीज में शुरुआत से अंत तक उसी तरह प्रश्न है, जिस तरह जेईई एडवांस्ड में होगा। एक तरह से आईआईटी कानपुर जेईई एडवांस्ड को लेकर छात्रों का रिहर्सल करा रहा है।

सिर्फ पेन, पेंसिल, फोटो आईडी और प्रवेशपत्र ले जा सकेंगे : जेईई एडवांस्ड की परीक्षा फुल कम्प्यूटर बेस्ड होनी है। अभ्यर्थियों को इस बार परीक्षा केंद्र पर सिर्फ पेन, पेंसिल, प्रवेश पत्र और एक फोटो आईडी ले जाने की अनुमति होगी। जेईई एडवांस्ड के चेयरमैन प्रो. शलभ ने बताया कि अभ्यर्थी किसी तरह की इलेक्ट्रानिक डिवाइस नहीं ले जा सकेंगे। 20 मई को दो पालियों में जेईई एडवांस्ड की परीक्षा होगी। पहली पाली सुबह नौ से 12 और दूसरी पाली दोपहर दो से पांच बजे के बीच होगी। इससे पहली पाली में सुबह नौ और दूसरी पाली में दोपहर दो बजे के बाद छात्रों को परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं मिलेगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:1.38 students practicing for JEE Advanced