ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश कन्नौजगांव के युवाओं ने सीखी नेतृत्व क्षमता व सरकारी योजनाएं

गांव के युवाओं ने सीखी नेतृत्व क्षमता व सरकारी योजनाएं

गांव के युवक-युवतियों ने नेतृत्व करने का तरीका सीखा। जिम्मेदारियां निभाने और सरकारी योजनाओं का लाभ गरीबों को देने के बारे में जानकारी ली। यह सब युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय की ओर से आयोजित तीन...

गांव के युवाओं ने सीखी नेतृत्व क्षमता व सरकारी योजनाएं
हिन्दुस्तान टीम,कन्नौजSat, 08 Feb 2020 10:57 PM
ऐप पर पढ़ें

गांव के युवक-युवतियों ने नेतृत्व करने का तरीका सीखा। जिम्मेदारियां निभाने और सरकारी योजनाओं का लाभ गरीबों को देने के बारे में जानकारी ली। यह सब युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय की ओर से आयोजित तीन दिवसीय प्रशिक्षण में हुआ।

ब्लॉक सदर क्षेत्र के कनपटियापुर गांव में एक गेस्ट हाउस में छह फरवरी से शुरू हुआ युवा नेतृत्व एवं सामुदायिक विकास प्रशिक्षण का शनिवार को समापन हो गया। मुख्य अतिथि पूर्व प्रधानाचार्य एनसी टंडन ने युवा नेतृत्व का मतलब बताया। कहा, कोई भी काम छोटा नहीं होता। मन से किए गए सभी काम सफल होते हैं। व्यक्ति धीरे-धीरे ही आगे बढ़ता है। पूर्व बैंक प्रबंधक बीबी कटियार ने बैंकिंग, वित्तीय समावेशन आदि की जानकारी दी।

40 युवक-युवतियों का सम्मान

तीन दिवसीय प्रशिक्षण के अंतिम दिन 40 युवक-युवतियों को सम्मानित भी किया गया। बैग व प्रमाण पत्र पाकर प्रतिभागी खुश हुए। इस मौके पर रघुराज सिंह बघेल, चक्रेश पांडेय, रमा तिवारी, विवेक सैनी, काव्या सिंह, शिवांग श्रीवास्तव, अजय कुमार, अनुज, वर्षा व अंशू आदि रहे।

‘हमारी पाठशाला में मिलेगी गरीबों को शिक्षा

नेहरू युवा केंद्र के जिला समन्वयक रोहित त्रिपाठी ने कहा कि खुद की पहल से गांव में ‘हमारी पाठशाला शुरू हुई है। इसमें कई गरीब बच्चों को निशुल्क शिक्षा दी जाने मिशन शुरू हो गया है। सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग भी लड़कियों को जल्द ही दी जाएगी। उसके बाद प्रयास होगा हर गांव से एक लड़की को हर तरह से मजबूत बनाकर ट्रेनर बनाया जाएगा, ताकि अन्य लोगों को जानकारी दी जा सके।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें