ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश कन्नौजमतगणना में इकलौती युवती एजेंट, बाकी में पुरुष

मतगणना में इकलौती युवती एजेंट, बाकी में पुरुष

मतगणना में इकलौती युवती एजेंट, बाकी में पुरुष-महिलाओं के लिए सीट थी आरक्षित, लेकिन अभिकर्ता बनकर पहुंचे परिजन-ब्लॉक सदर कन्नौज और गुगरापुर क्षेत्र...

मतगणना में इकलौती युवती एजेंट, बाकी में पुरुष
हिन्दुस्तान टीम,कन्नौजMon, 03 May 2021 11:43 PM
ऐप पर पढ़ें

कन्नौज। हिन्दुस्तान संवाद

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में मतगणना के दौरान पहले दिन एक भी महिला अभिकर्ता नहीं थी। दूसरे दिन इकलौती युवती जो खुद प्रत्याशी थी, वोट गिनती में पहुंची। दो ब्लॉकों की मतगणना में इसके अलावा कोई भी महिला नजर नहीं आई।

दरअसल, आरक्षण में प्रधान, ग्राम पंचायत सदस्य, क्षेत्र पंचायत सदस्य और जिला पंचायत सदस्य पद महिलाओं के लिए आरक्षित हो जाते हैं। मतगणना में प्रवेश पास बनते हैं, इस बार प्रधान पद की इकलौती महिला अभिकर्ता ही मतगणना स्थल पर दिखी। ब्लॉक सदर क्षेत्र की टेबिल नंबर तीन पर ग्राम पंचायत सहिल्लापुर से प्रधान पद की प्रत्याशी रेखा देवी ही एजेंट के रूप में मौजूद थीं। यहां कुल 11 टेबिलें लगी थीं, लेकिन पहले दिन कोई भी महिला नहीं थी। अन्य टेबिलों पर दूसरे दिन भी कोई नजर नहीं आया।

जीतने के बाद प्रमाण पत्र लेने पहुंचीं महिलाएं

जीतने के बाद ही प्रमाण पत्र लेने के लिए महिला प्रत्याशियों को आरओ और एआरओ के पास आना पड़ा। नियम मुताबिक प्रमाण पत्र जीतने वाले को ही दिया जाता है। कहा जा रहा है कि मतगणना के लिए पुरुष खुद को ही बेहतर समझते हैं। इसलिए परिजन ही अभिकर्ता बने थे। कोविड-19 का दौर, घर से निकलने की अनुमति न मिलना भी मतगणना में महिलाओं का न पहुंचना कारण रहा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें