ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश कन्नौजलक्ष्य से ज्यादा स्ट्रीट वेंडर को मिला प्रधानमंत्री स्वनिधि का लाभ

लक्ष्य से ज्यादा स्ट्रीट वेंडर को मिला प्रधानमंत्री स्वनिधि का लाभ

प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि (पीएम स्वनिधि) योजना के तहत इत्रनगरी में 1750 लोगों को 10-10 हजार रुपए का लोन देने का लक्ष्य था। इसके सापेक्ष 1949 को लाभ मिला है। लक्ष्य के सापेक्ष 109...

लक्ष्य से ज्यादा स्ट्रीट वेंडर को मिला प्रधानमंत्री स्वनिधि का लाभ
हिन्दुस्तान टीम,कन्नौजTue, 27 Oct 2020 10:01 PM
ऐप पर पढ़ें

प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि (पीएम स्वनिधि) योजना के तहत इत्रनगरी में 1750 लोगों को 10-10 हजार रुपए का लोन देने का लक्ष्य था। इसके सापेक्ष 1949 को लाभ मिला है। लक्ष्य के सापेक्ष 109 फीसदी प्रगति हुई है।

मंगलवार को कलक्ट्रेट सभागार में पीएम स्वनिधि योजना के लाभार्थियों को बुलाया गया था। सुबह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का लाइव प्रसारण दिखाया गया। डीएम राकेश मिश्र ने योजना के बारे में जानकारी दी। समय से लोन अदा करने के फायदे भी बताए गए। कहा गया कि इससे सात प्रतिशत ब्याज की सब्सिडी भी मिलेगी। डिजिटल लेनदेने पर 100 रुपए प्रति महीने कैशबैक भी मिलेगा। प्रधानमंत्री ने आगरा की सिद्धि, वाराणसी से अरविंद मौर्य व लखनऊ से विजय बहादुर से सीधा संवाद किया। डीएम ने बताया कि जिले में प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर योजना के तहत 2302 व्यवसाइयों को लोन स्वीकृत हो चुका है। इसके सापेक्ष 1949 को लाभ भी मिला है। प्रोग्राम में 25 दुकानदारों को प्रमाण पत्र भी नगर पालिका परिषद की ओर दिए गए। साथ ही चार लोगों को बैंक से स्वीकृत पत्र भी बांटे गए। इस मौके पर एडीएम गजेंद्र कुमार, सीडीओ आरएन सिंह, एलडीएम, ईओ एसके गौतम, शहर मिशन प्रबंधक आदर्श परिहार और पालिका के सभासद आदि रहे। शहर मिशन प्रबंधक का कहना है कि 109 फीसदी लक्ष्य पूरा कर लिया है।

वाराणसी के व्यवसाई के मुफ्त मोमोस को सराहा

डीएम ने प्रधानमंत्री के सम्बोधन में वाराणसी के स्ट्रीट वेंडर अरविंद मौर्या के वैश्विक महामारी कोरोना से सतर्कता के लिए व्यवसाय में सोशल डिस्टेसिंग एवं मास्क का पालन करने वाले व्यक्तियों को अपनी तरफ से एक-एक मोमोस मुफ्त दिए जाने की प्रेरणादायक बताया। डीएम ने कहा कि स्वयं से लिया गया एक बड़ा निर्णय है। जनपद के व्यापारियों से भी इस तरह की बड़ी सोच के साथ आगे बढ़ने की बात कही।

स्ट्रीट वेंडर्स को पूर्व राज्यमंत्री ने वितरित किए प्रमाणपत्र

छिबरामऊ। हिन्दुस्तान संवाद

नगरपालिका परिषद के सभागार में आयोजित कार्यक्रम में पीएम स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि योजना के प्रमाणपत्रों का वितरण किया गया। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का लाइव उद्बोधन का भी लोगों को सजीव प्रसारण दिखाया गया।

नगरपालिका परिषद द्वारा पीएम स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि योजना के तहत 13 लोगों को प्रमाणपत्र प्रदान किए गए। इस दौरान पूर्व खनन राज्यमंत्री व क्षेत्रीय भाजपा विधायक अर्चना पांडेय ने पात्र वेंडर्स को प्रमाणपत्र प्रदान करते हुए योजना के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। मालूम हो कि नगरपालिका को इस योजना के तहत 1826 का लक्ष्य दिया गया था। इसके सापेक्ष 996 लोगों ने ऑनलाइन आवेदन किया था, जिसमें 708 स्वीकृत किए गए। उनमें 623 लोगों को 10-10 हजार रुपए का लोन पास किया गया। पालिकाध्यक्ष राजीव दुबे की अध्यक्षता में आयोजित हुए समारोह में कई बैंकों के शाखा प्रबंधक के अलावा नगरपालिका के ईओ सुरेंद्र कुमार, पालिका कर्मचारी, सभासद समेत पात्र वेंडर्स मौजूद रहे।

छिबरामऊ में इनको मिले प्रमाणपत्र

मुन्नी देवी, पुष्पा देवी, रामसिंह, छोटेलाल, सुभान खां, शाहबुद्दीन, विपिन शाक्य, अंशूल शाक्य, हृदेश कुमार, सूरज, अवधेश, रघुनंदन व अनवार अहमद।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें