ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश कन्नौज72 घंटे बाद शुरू हुआ स्टेशन का फेल सर्वर

72 घंटे बाद शुरू हुआ स्टेशन का फेल सर्वर

रेलवे स्टेशन का फेल सर्वर 72 घंटे बाद बहाल हो गया।

72 घंटे बाद शुरू हुआ स्टेशन का फेल सर्वर
हिन्दुस्तान टीम,कन्नौजThu, 03 May 2018 10:43 PM
ऐप पर पढ़ें

रेलवे स्टेशन का फेल सर्वर 72 घंटे बाद बहाल हो गया।

बुधवार रात को कनेक्टीविटी ठीक होते ही लोग रिजर्वेशन काउन्टर पर आकर खड़े हो गए। सर्वर ठीक होने पर रेल प्रशासन ने राहत की सांस ली है।

दरअसल रेलवे स्टेशन का सर्वर लगातार तीन दिनों तक खराब रहा। 72 घन्टे रेलवे स्टेशन का सर्वर फेल होने पर साधारण टिकट लेने के लिए यात्रियों को कड़ी मशक्कत करनी पड़ी। जबकि दो काउन्टरों से यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखकर मैनुअयल टिकट दिया गया। साधारण टिकट लेने के लिए दो दिन तक यात्रियों की काउन्टरों पर खासी कतारें लगी रहीं। तो लाइनों में लगे लोग धक्का-मुक्की कर रहे थे।

भीड़ को नियंत्रित करने के लिए रेलवे पुलिस मुस्तैद रही। बरेली मंडल से खराब हुई कनेक्टीविटी बुधवार की देर रात ठीक हो गई। कनेक्टीविटी ठीक होते ही रिजर्वेशन काउन्टर पर लोग फॉर्म लेकर लाइनों में खड़े हो गए। देर शाम को टिकट काउन्टर पर लगे साधारण टिकट काउन्टरों को हटाकर कम्प्यूटर सिस्टमों को स्थापित किया गया। तब कहीं जाकर टिकट वितरण का कार्य शुरू हो सका।

बरेली से डिसकनेक्ट हो गया था सर्वर

रेल प्रशासन का मानना था कि बरेली मंडल से जुड़ी कनेक्टीविटी अचानक फेल होने से रेल प्रशासन खासा परेशान हो गया था। स्थानीय रेल प्रशासन भी कनेक्टीविटी ठीक कराने के प्रयास में 72 घंटे से जूझता रहा। तब कहीं जाकर बुधवार की शाम को कनेक्टीविटी दुरूस्थ हो सकी।

रिजर्वेशन काउन्टर पर अफरा-तफरी

सर्वर बहाल होने की सूचना मिलते ही लोग रिजर्वेशन काउन्टर पर फार्म लेकर खड़े होने लगे। रिजर्वेशन काउन्टर पर भी सुबह आठ बजे से दर्जनों की संख्या में मुम्बई और दिल्ली जाने वाले लोगों की खासी भीड़ लग गई। इससे काउन्टर पर रिजर्वेशन कराने वाले लाइनों में खड़े हुए थे। अचानक कनेक्टीविटी बहाल होने पर अफरा-तफरी मची रही। खिड़की खुलते ही रिजर्वेशन के आवेदन जमा होने लगे।

अफसर भी थे परेशान, अब मिली राहत

रेलवे स्टेशन के सहायक स्टेशन मास्टर पीके कटियार ने कहा कि सर्वर फेल होने से बड़ी मुसीबत का सामना तीन दिन से रेल कर्मचारियों को करना पड़ रहा था। उन्होंने बताया कि कनेक्टीविटी दुरूस्त कराने के लिए बराबर बरेली मंडल के अधिकारियों से संपर्क जारी रहा। तब कहीं जाकर तीन दिन के बाद कनेक्टीविटी ठीक हो सकी है। उन्होंने कहा कि कनेक्टीविटी किस समय और कब खराब हो जाए। यह सब तकनीकी विभाग देखता है। फिर भी स्थानीय रेल प्रशासन संबंधित अधिकारियों को इससे अवगत कराता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें