DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   उत्तर प्रदेश  ›  कन्नौज  ›  ग्राम पंचायतों में विकास का मॉडल प्रस्तुत करें ग्राम प्रधान
कन्नौज

ग्राम पंचायतों में विकास का मॉडल प्रस्तुत करें ग्राम प्रधान

हिन्दुस्तान टीम,कन्नौजPublished By: Newswrap
Thu, 17 Jun 2021 06:20 AM
ग्राम पंचायतों में विकास का मॉडल प्रस्तुत करें ग्राम प्रधान

तिर्वा। संवाददाता

उमर्दा विकास खण्ड के सभागार में नवनिर्वाचित ग्राम प्रधानों को संबोधित करते हुए डीएम राकेश मिश्रा ने कहा कि सभी ग्राम प्रधान अपनी ग्रामसभाओं में विकास का एक नया मॉडल प्रस्तुत करें। अपनी ग्राम पंचायतो को मॉडल ग्रामसभा बनाएं। सरकार की ओर से चलाई जा रही तमाम कल्याणकारी योजनाओं की जानकारियां सबन्धित ग्रामीणों को दें। साथ ही पात्र लोगों को इन योजनाओं का लाभ दिलाएं।

उमर्दा ब्लॉक में बुधवार की दोपहर डीएम जिले के तमाम अफसरों के साथ नवनिर्वाचित 90 ग्राम प्रधानों से रूबरू हुए। उन्हें प्रदेश सरकार की ओर से चलाई जा रही मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना, राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन, निराश्रित महिला पेंशन, दिव्यांग पेंशन, विवाह अनुदान योजना, मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना, पुष्टाहार विभाग की ओर से संचालित योजनाएं, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत गरीबी उन्मूलन योजना समेत कई योजनाओं की जानकारियां दीं। कहा कि सभी ग्राम प्रधान अपनी ग्राम पंचायतों में इन योजनाओं को लागू करें। पात्र लोगों को चिन्हित कर इन योजनाओं का लाभ दिलवाएं। उन्होंने कहा कि उमर्दा विकास खण्ड क्षेत्र में कोविड टीकाकरण की रफ्तार धीमी है।

इसके लिए सभी ग्राम प्रधानों का दायित्व है कि वह अपनी ग्रामसभाओं में लोगों को वैक्सीनेशन के लिए प्रेरित करें। जिससे लोगों को कोरोना संक्रमण से बचाया जा सके। कहा कि टीकाकरण ही एक मात्र संक्रमण से बचने का उपाय हैं। कार्यक्रम को मुख्य विकास अधिकारी आरएन सिंह के अलावा जिला विकास अधिकारी, जिला पंचायत राज अधिकारी, परियोजना निदेशक एवं डीसी मनरेगा सहित कई अफसरों ने संबोधित किया। इस दौरान एसडीएम जयकरन, बीडीओ अखिलेश तिवारी, एडीओ पंचायत सहित ग्राम प्रधान मौजूद रहे।

संबंधित खबरें