DA Image
25 जनवरी, 2021|10:16|IST

अगली स्टोरी

तैयारी: इंस्टॉल हो गई कोरोना वैक्सीन को रखने वाली मशीन

तैयारी: इंस्टॉल हो गई कोरोना वैक्सीन को रखने वाली मशीन

कन्नौज निज संवाददाता

कोरोना वैक्सीन के आने से पहले यहां जिले में उससे जुड़ी तैयारियां तेजी से चल रही हैं। वैक्सीन को रखने के लिए लखनऊ से डीप फ्रीजर और आईएलआर मशीन यहां आ चुकी है। सोमवार को मशीनों को इंस्टॉल कर दिया गया। सीएमओ ने बताया कि अब सिर्फ वैक्सीन की खेप आने का इंतजार है।

कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए होने वाले टीकाकरण से पहले ही प्रशासन अपनी तैयारियों में लगा हुआ है। उसी कड़ी में काफी पहले ही यहां के कोल्ड चेन रूम को वैक्सीन रखने के लिए चिन्हित कर लिया गया था। उसी कड़ी में पिछले दिनों यहां लखनऊ से वैक्सीन रखने के लिए फ्रीजर भी आ गया है। सोमवार को दोनों फ्रीजर को इंस्टॉल भी कर दिया गया। दोनों अब काम भी करने लगे हैं। इंस्टॉल होने के बाद सीएमओ डॉ. कृष्ण स्वरूप ने महकमे के अफसरों के साथ कोल्ड चेन रूम का मुआयना करके फ्रीजर को भी देखा। बताया कि अब सारी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। अब सिर्फ वैक्सीन आने का इंतजार है।

एक मशीन में 60 हजार टीका रखने की क्षमता

कोल्ड चेन रूम में कोरोना वैक्सीन रखने के लिए जो फ्रीजर इंस्टॉल किया गया है, उसमें 60 हजार टीका रखने की क्षमता है। इस तरह की दो मशीन में एक साथ एक लाख 20 हजार टीका रखा जा सकेगा।

20 हजार सिरींज भी आ चुकी

कोरोना टीकाकरण के लिए शासन स्तर से यहां 20 हजार सिरींज की खेप भी आ चुकी है। सीएमओ ने बताया कि एक सिरींज से एक ही व्यक्ति को टीका लगाया जाएगा।

सबसे पहले स्वास्थ्य कर्मियों को लगेगा टीका

सीएमओ ने बताया कि कोरोना की वैक्सीन आने के बाद सबसे पहले यहां के स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाया जाएगा। सरकारी अस्पतालों में काम करने वाले डॉक्टर और मेडिकल स्टाफ के साथ ही प्राइवेट डॉक्टर और उनके स्टाफ को टीका सबसे पहले लगाया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग ने उनकी लिस्ट भी तैयार कर ली है। लिस्ट में सरकारी और प्राइवेट मिलाकर साढ़े छह हजार हेल्थ वर्कर का नाम शामिल है। हेल्थ वर्कर के बाद शासन के निर्देश के तहत बाकी के लोगों को टीका लगाया जाएगा।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Preparation Installing Corona Vaccine Holder