ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश कन्नौज14 मई को बाल विवाह पर निगाह रखेंगे अधिकारी

14 मई को बाल विवाह पर निगाह रखेंगे अधिकारी

14 मई को बाल विवाह पर निगाह रखेंगे अधिकारी-अक्षय तृतीया पर कम उम्र की लड़की की शादी रोकी जाएंगी-निदेशक का पत्र आने के बाद प्रोबेशन विभाग ने कसी...

14 मई को बाल विवाह पर निगाह रखेंगे अधिकारी
हिन्दुस्तान टीम,कन्नौजTue, 11 May 2021 11:51 PM
ऐप पर पढ़ें

कन्नौज। संवाददाता

14 मई को अक्षय तृतीया है। इस दिन बाल विवाह अधिक होते हैं। वैसे इस दिन शादियों की संख्या भी ज्यादा रहती है। निदेशक महिला कल्याण ने डीएम व एसपी को पत्र भेजकर बाल विवाह रोकने को कहा है।

निदेशक मनोज राय ने भेजे पत्र में कहा है कि जिले में बाल विवाह टास्क फोर्स के माध्यम से संभावित बाल विवाह पर निगरानी रखी जाए। इसके लिए रणनीति भी तैयार की जाए। इसकी सूचना भी भेजी जाए। इसके लिए जिला बाल संरक्षण इकाई, वन स्टॉप सेंटर, महिला शक्ति केंद्र, चाइल्ड लाइन व स्वयं सेवी संस्थाएं काम करती हैं। संरक्षण अधिकारी विजय राठौर ने बताया कि अगर कहीं 18 साल से कम की लड़की और 21 साल से कम उम्र का लड़का शादी करता है तो बाल विवाह में आता है। अगर कहीं ऐसा हो रहा है या 14 मई को विवाह प्रस्तावित है तो रिश्तेदार, पड़ोसी या अन्य लोग सूचना दे सकते हैं। नाम व पता गोपनीय रखा जाएगा। इसके लिए प्रभारी डीपीओ के मोबाइल नंबर 7518024055 व संरक्षण अधिकारी के 9936113811 पर सूचना दी जा सकती है। साथ ही चाइल्ड हेल्पलाइन नंबर 1098 और पुलिस हेल्पलाइन नंबर 112 पर भी जानकारी दी जा सकती है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें