ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश कन्नौजअब लेफ्ट-राइट फार्मूला से खफा हैं व्यापारी, अफसरों से गुहार

अब लेफ्ट-राइट फार्मूला से खफा हैं व्यापारी, अफसरों से गुहार

सरकार की ओर से सप्ताह में दो दिनों की बाजार बंदी की घोषणा के बाद व्यापारियों में काफी असमंजस है। प्रशासन की ओर से पहले से ही बाजार को लेफ्ट-राईट फार्मूले के तहत एक दिन में एक साइड की ही दुकानें खोलने...

अब लेफ्ट-राइट फार्मूला से खफा हैं व्यापारी, अफसरों से गुहार
हिन्दुस्तान टीम,कन्नौजMon, 13 Jul 2020 11:24 PM
ऐप पर पढ़ें

सरकार की ओर से सप्ताह में दो दिनों की बाजार बंदी की घोषणा के बाद व्यापारियों में काफी असमंजस है। प्रशासन की ओर से पहले से ही बाजार को लेफ्ट-राईट फार्मूले के तहत एक दिन में एक साइड की ही दुकानें खोलने की इजाजत है। ऐसे में व्यापारियों के सामने यह परेशानी है कि ऐसे में उनकी दुकानें तो अक्सर बंद ही रहा करेंगी, इससे उनका न सिर्फ कारोबार प्रभावित होगा, बल्कि समान के खराब होने की भी आशंका रहेगी।

शनिवार और रविवार की दो दिनों की सप्ताहिक बंदी की वजह कर उलझन में पड़े व्यापारियों ने सोमवारा को अफसरों का रुख किया। व्यापारी नेता अनिल गुप्ता की अगुआई में बड़ी संख्या में व्यापारी तहसील पहुंचे। हालांकि वहां उन्हें एसडीएम नहीं मिल सके। ऐसे में पहले इंतजार किया, उसके बाद तहसीलदार से मिलकर उनसे समस्या रखी। तसहीलदार ने व्यापारियों से मोबाइल से एसडीएम से बात कराई। पहले तो एसडीएम ने तहसील कैम्पस को कंटेंटमेंट जोन बताते हुए वहां आने से मना किया और फिर सभी को एक बजे कोतवाली में मिलने का समय दिया।

अफसरों से न मिल पाने को लेकर व्यापारियों में नाराजगी और झुंझलाहट देखने को मिली। उन्होंने कहा कि उनकी किसी भी स्तर पर कोई सुनवाई नहीं हो रही है। वहां से व्यापारी वापस चले गए। फिर एक बजे कोतवाली में एसडीएम शैलेश कुमार, सीओ सिटी श्रीकांत प्रजापति और कोतवाल नागेन्द्र पाठक की मौजूदगी में व्यापारियों ने अपनी समस्या रखी। अनिल गुप्ता, रामजी अग्रवाल, रतन गुप्ता, अजीत वर्मा, सौमित्र मिश्रा, संजय साहा सहित मौजूद व्यापारियों ने कहा कि प्रशासन को अब लेफ्ट-राईट फार्मूला को खत्म करके सरकार के नए आदेश के तहत दो दिन बंदी और पांच दिन बाजार खुलवाना चाहिए। उसके पीछे अपनी कई समस्याएं और तर्क दिए। हालांकि अफसरों ने यह कह कर लेफ्ट-राईट फार्मूला को खत्म करने से मना कर दिया कि अभी उन्हें इस दिशा में सरकार से कोई गाइडलान नहीं मिली है। एसडीएम ने कहा कि अब बाजार छह दिन के बजाए पांच दिन खुलेंगे, उसी लेफ्ट-राईट फार्मूला के साथ।

एसडीएम बोले, मिठाई की दुकानों पर नहीं लागू होगा लेफ्ट-राईट फार्मूला

व्यापारियों संग बैठक के दौरान एसडीएम शैलेश कुमार ने कहा कि नई व्यवस्था के तहत अब सप्ताह में पांच दिन ही बाजार खुलेंगे। बाकी की दुकानें एक दिन बीच करके खुलेंगी, लेकिन मिठाई की दुकानों पर यह फार्मूला लागू नहीं होगा। मिठाई की दुकान अब सभी पांच दिन खुल सकेंगी। ऐसा इसलिए कि मिठाई खराब न हों।

मंगलवार की सप्ताहिक बंदी खत्म

अब तक शहर में मंगलवार को बाजार बंदी रहती है। शहर के अंदरूनी सभी बाजार के साथ ही सरायमीरा और मकरंदनगर इलाके में भी बाजार मंगलवार को पूरी तरह से बंद रहते हैं। व्यापारी इस बंदी का फायदा उठाकर कानपुर मंडी का रुख करते हैं। लेकिन उनके सामने यह मुश्किल आ गई है कि जिस दिन यहां बंदी रहेगी, उसी दिन कानपुर की भी मंडी बंद रहेगी। ऐसे में उन्हें अपनी दुकान को बंद करके ही कानपुर जाना होगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें