DA Image
16 जनवरी, 2021|5:38|IST

अगली स्टोरी

धान केंद्रों पर बिचौलियों का बोलबाला किसान परेशान

default image

सौरिख। हिन्दुस्तान संवाद

नोडल अधिकारी के धान केंद्रों पर औचक निरीक्षण के दौरान किसानों ने शिकायत करते हुए बताया कि धान केंद्रों पर बिचौलियों का बोलबाला चल रहा है और किसानों को परेशान किया जा रहा है। नोडल अधिकारी ने धान केंद्र प्रभारियों को कड़ी फटकार लगाई।

सोमवार को नोडल अधिकारी रोशन जैकब को ग्यासपुर निवासी किसान सुनील कुमार सिंह, राजवीर सिंह, मलिकपुर निवासी पीसी सक्सेना, सलेमपुर निवासी राकेशचंद्र त्रिपाठी ने बताया कि धान केंद्रों पर बार-बार जाने के बाद भी धान नहीं लिया जाता है। मजबूरन आढ़तियों को कम दाम पर धान बेंचना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि केंद्रों पर बिचौलियों का बोलबाला है, जिसके चलते किसानों का धान नहीं लिया जा रहा। धान केंद्रों पर किसानों को खुद जनरेटर की व्यवस्था करनी पड़ती है, तब धान लिया जाता है। महीनों भुगतान न होने पर किसान परेशान रहते हैं।

इस पर नोडल अधिकारी ने नाराजगी जताते हुए बोर्ड पर टोल फ्री नंबर व संबंधित उच्चाधिकारियों के नंबर अंकित कराने के साथ ही भुगतान में तेजी लाने के निर्देश दिए। इस दौरान नोडल अधिकारी द्वारा विपणन शाखा खडिऩी, यूपी स्टेट एग्रो हरिभानपुर, पीसीएफ धान केंद्र सौरिख धान केंद्रों का निरीक्षण किया गया। निर्धारित टारगेट से काफी कम खरीद होने पर क्षेत्रीय लेखपालों को निर्देश दिए किप्रधानों से मिलकर किसानों से बात कर उन्हें प्रेरित करें। इस दौरान एडीएम गजेंद्र कुमार, सीडीओ आरएन सिंह, जिला विकास अधिकारी एनवी सविता, अधिशासी अभियंता सिंचाई पारसनाथ, एसडीएम देवेश कुमार गुप्ता व तहसीलदार अभिमन्यु सिंह आदि लोग मौजूद रहे।

दुकानें बंद कर भागे आढ़ती

नोडल अधिकारी रोशन जैकब ने खड़िनी कस्बे में खुले में लगे धान को देखकर गाड़ी रुकवाई और आढ़त पर पहुंच गई, जिससे कस्बा के अन्य आढ़तियों में हड़कंप मच गया और वह सभी अपनी दुकानें बंद कर भाग निकले।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Farmers upset over middlemen at paddy centers