DA Image
11 अगस्त, 2020|6:55|IST

अगली स्टोरी

शादी-निकाह अनुदान में भी कोरोना का ‘ग्रहण

शादी-निकाह अनुदान में भी कोरोना का ‘ग्रहण

शादी और निकाह करने वालों के लिए 20-20 हजार अनुदान वाली योजना की अब तक कोई गाइड लाइन नहीं आई है। और न ही जिले में सम्बंधित महकमों को बताया गया है कि बजट भेजा भी जाएगा या नहीं। नए वित्तीय वर्ष को करीब चार महीने बीतने को हैं, लेकिन मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना का लक्ष्य भी नहीं बताया गया है।

कोरोना संक्रमण काल ने फिलहाल बजट पर ब्रेक लगा रखा है। ऐसा भी नहीं है कि शादी अनुदान के लिए आवेदन नहीं हो रहे हैं। ऑनलाइन प्रक्रिया होने की वजह से विभागों में आवेदन हो रहे हैं। हालांकि हार्डकॉपी जमा करने की रफ्तार कम है। इसका कारण लेखपाल और सचिवों को कोरोना काल में फोकस करना है। साथ ही विभाग में बजट की भी दिक्कतें हैं। जो हार्डकॉपी आ भी रही हैं, उनको भी सुरक्षित रखवा लिया गया है। अधिकारियों का कहना है कि जब तक कोई आदेश नहीं आ जाता, वह कोई निर्णय नहीं ले सकते हैं।

क्या है अनुदान योजना

समाज कल्याण विभाग से सामान्य वर्ग और अनुसूचित जाति व जनजाति की पात्र अभिभावकों की बेटियों की शादी के लिए 20 हजार रुपए अनुदान मिलता है। पिछड़ा वर्ग कल्याण की ओर से अति पिछड़ा जाति और अल्पसंख्यक विभाग की ओर से भी सम्बंधित जाति के पात्रों को 20-20 शादी अनुदान दिया जाता है।

इस योजना में 51 हजार का बजट

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना में शासन की ओर से एक जोड़े की शादी में 51 हजार रुपए का बजट है। बेटी को 35 हजार रुपए, 10 हजार शादी का सामान व छह हजार रुपए खर्चे में काटा जाता है। इसमें वर-वधू पक्ष के माता-पिता भोजन व शादी या निकाह में शरीक होते हैं। बताया गया है कि पांच महीने से कोई भी आयोजन नहीं हुआ है। पहले जिले में 1500 विवाह कराने का लक्ष्य आया था, लेकिन वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए न तो लक्ष्य है और न ही बजट आया है। किसी तरह की कोई गाइड लाइन भी जारी नहीं है।

350 आवेदन हुए

अभी बजट नहीं आया है। ऑनलाइन आवेदन करीब 350 हो चुके हैं। आवेदन की कुछ हार्डकॉपी ऑफिस में भी जमा हुई हैं।

तनुज त्रिपाठी, प्रभारी जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी

कुछ स्पष्ट नहीं

शादी अनुदान को लेकर अभी लिखित में नहीं आया है। जिनको आवेदन करना है, ऑनलाइन कर रहे हैं। लेकिन अब तक कुछ स्पष्ट नहीं है।

छोटेलाल, जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी

बजट नहीं मिला

शादी अनुदान की वेबसाइट खुली है और आवेदन हो रहे हैं। लेकिन बजट नहीं मिला है। जब तक लिखित में नहीं आता, कहा नहीं जा सकता।

अंजनी कुमार, जिला समाज कल्याण अधिकारी

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Corona 39 s 39 eclipse in marriage-grant 39 too