DA Image
30 नवंबर, 2020|3:37|IST

अगली स्टोरी

सितम्बर माह के तीसरे सप्ताह में शुरू हो जाएगी बीएसएल-3 लैब

सितम्बर माह के तीसरे सप्ताह में शुरू हो जाएगी बीएसएल-3 लैब

राजकीय मेडिकल कॉलेज में खतरनाक वायरसों की जांच के लिए वीएसएल-3 लैब का निर्माण लगभग पूरा हो चुका हैं। सितम्बर माह के तीसरे सप्ताह में इसके शुरू होने की पूरी उम्मीद हैं। उत्तर प्रदेश में चार लैबों के निर्माण में कन्नौज में भी इस लैब का निर्माण कराया गया है। जिसकी लागत लगभग चार करोड़ 50 लाख रुपए आई हैं।

आधुनिक युग में स्वाइन फ्लू, डेंगू, इवोला आदि खतरनाक वायरस जो जनमानस के लिए खतरनाक बने हुए हैं। कोरोना वायरस ने भी पूरी दुनिया को बर्वाद कर दिया। इन वायरसों की जांच के लिए पिछली सपा सरकार में मेडिकल कॉलेज में बीएसएल-3 लैब का निर्माण कार्य शुरू कराया गया था। जिसमें इन खतरनाक वायरसों की जांच हो सके।

राजकीय मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ़ नवनीत कुमार ने बताया कि वायरसों की जांच के लिए बन रही बीएसएल-3 का निर्माण कार्य लगभग पूरा हो चुका हैं। जिसकी लागत साढ़े चार करोड़ रुपए आई है। सितम्बर माह के तीसरे सप्ताह में लैब को शुरू कर दिया जाएगा। प्राचार्य ने बताया कि इस तरह की लैब प्रदेश के मेरठ, इलाहाबाद, झांसी के बाद कन्नौज में बनाई गई हैं। जो कन्नौज जनपद के मेडिकल कॉलेज के लिए अहम उपलब्धि हैं। उन्होंने बताया कि इस लैब की विशेषता है कि निगेटिव प्रोसेसिंग बनाई जाएगी। जिससे यह वायरस लैब से बाहर न जा सके। इस लैब में विषाणु रहित समस्त सुविधाएं उपलब्ध रहेगीं।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:BSL-3 lab will start in third week of September