DA Image
20 अप्रैल, 2021|9:03|IST

अगली स्टोरी

कॉलेज के सभी सीसीटीवी कैमरे हो गए चोरी

कॉलेज के सभी सीसीटीवी कैमरे हो गए चोरी

छिबरामऊ हिन्दुस्तान संवाद

राष्ट्रीय विद्यामंदिर इंटर कॉलेज में बोर्ड परीक्षाओं और सुरक्षा व्यवस्था को दृष्टिगत रखते हुए सीसीटीवी कैमरे लगवाए गए थे, लेकिन करीब डेढ़ वर्ष पहले चोरों ने सीसीटीवी कैमरे समेत काफी समय कालेज से पार कर दिया था। उसके बाद से इस व्यवस्था में कोई सुधार नहीं किया गया। यदि सीसीटीवी कैमरे लगे होते, तो हत्या के मामले की गुत्थी सुलझाने में काफी मददगार साबित हो सकते थे।

कॉलेज के प्रधानाचार्य दीपचंद्र ने बताया कि कॉलेज में 16 सीसीटीवी कैमरे लगवाए गए थे। पांच अगस्त 2019 को कॉलेज में हुई चोरी के दौरान सभी सीसीटीवी कैमरों के अलावा लैपटॉप, टीवी, प्रिंटर आदि कीमती सामान चोरी चला गया था। उस समय भी अजय कुमार ही चौकीदारी पर तैनात था। उन्होंने ड्यूटी में लापरवाही बरतने पर उसे तब नोटिस जारी कर चेतावनी दी थी। उन्होंने बताया कि कालेज में चार कर्मचारी विमलेंद्र कुमार, सीमा देवी, रीता देवी व अजय कुमार तैनात हैं। इनमें से अजय कुमार की प्रतिदिन शाम पांच से सुबह आठ बजे तक चौकीदारी की ड्यूटी रहती है।

करीबियों पर घूम रही शक की सुई

कोतवाल विनोद मिश्रा का कहना है कि तहरीर के आधार पर मामला दर्ज कर लिया गया है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही सही तथ्यों की जानकारी हो सकेगी। फिलहाल कई बिंदुओं पर मामले की जांच की जा रही है। हत्या की सुई करीबियों के इर्दगिर्द ही घूम रही है।

रिश्तेदार के पुत्र से की जा रही पूछताछ

कॉलेज में हुई युवक की हत्या के मामले में कोतवाली पुलिस ने इस मामले की रिपोर्ट दर्ज कराने वाले रिश्तेदार अजय कुमार के पुत्र कुंदन को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है।

भाड़े पर चल रही थी कॉलेज की सुरक्षा व्यवस्था

राष्ट्रीय विद्या मंदिर इंटर कॉलेज अकबरपुर की सुरक्षा व्यवस्था भाड़े पर चल रही थी। कॉलेज में चार कर्मचारी तैनात हैं। इसमें दो महिलाएं हैं, महिलाओं के साथ एक अन्य कर्मचारी की दिन में डयूटी रहती है, जबकि अजय कुमार की रात में सुरक्षा व्यवस्था के लिए डयूटी रहती है। लोगों के मुताबिक अजय अपने यहां रह रहे रिश्तेदार रंजीत से भाड़े पर डयूटी कराता था। ड्यूटी में लापरवाही को लेकर एक वर्ष पहले कॉलेज प्रशासन ने चोरी होने पर उसे नोटिस भी जारी कर चेतावनी दी थी।

प्रधान पुत्र ने दी घटना की जानकारी

कॉलेज के प्रधानाचार्य दीपचंद्र ने बताया कि कुंवरपुर जनूं गांव के पूर्व प्रधान नरेशचंद्र के पुत्र चंदन ने देर रात उन्हें फोनकर कालेज में हुई घटना की जानकारी दी। इसके बाद उन्होंने प्रधान ज्ञान सिंह से जानकारी ली। उन्होंने बताया कि रात में ही कोतवाली के इंस्पेक्टर से ही घटना को लेकर जानकारी मिली, तब वह कालेज पहुंचे। कालेज के स्टाफ रूम में वारदात को अंजाम दिया गया है।

खोखा बरामद, असलाह की तलाश जारी

युवक की हत्या की जानकारी होते ही कोतवाली पुलिस रात में ही मौके पर पहुंच गई थी। छानबीन के दौरान पुलिस को घटनास्थल से खोखा कारतूस तो बरामद हो गया था। अब पुलिस हत्याभियुक्त और असलाह की तलाश में जुट गई है।

चौकीदार अजय का दूर का रिश्तेदार था मृतक

कॉलेज में चौकीदारी करने वाले नगर के मोहल्ला कस्साबान निवासी अजय कुमार का मृतक रंजीत से काफी दूर का रिश्ता था। अजय के पुत्र कुंदन के मुताबिक रंजीत उसके बहनोई अलीगंज के बनू का नगला गांव निवासी नरेंद्र के मामा श्रीकृष्ण का बेटा था। कुंदन ने बताया कि रंजीत उनके यहां करीब 5-6 माह से रह रहा था और जब कभी उसके पिता की जगह चौकीदारी करने कालेज चला जाता था।

तीन माह पहले साथ छोड़ गई थी तथाकथित पत्नी

चौकीदार अजय के पुत्र कुंदन ने बताया कि मृतक रंजीत कई माह पहले दो बच्चों की मां को कहीं से ले आया था और उसे बतौर पत्नी अपने साथ रखता था। दो माह उसके साथ रहने के बाद करीब तीन माह पहले उसकी तथाकथित पत्नी अपने दोनों बच्चों को साथ लेकर उसे छोड़कर किसी अन्य के साथ चली गई थी। उसने बताया कि मृतक रंजीत के पिता श्रीकृष्ण ने भी दो शादियां की थीं। रंजीत अपने मां का अकेला पुत्र था। मां की मौत के बाद उसके पिता ने दूसरी शादी की थी। उससे भी एक पुत्र है, जो कि महाराष्ट्र में रह रहा है।

अवैध सम्बंधों को लेकर हो रहीं चर्चाएं

अकबरपुर कॉ में जिस युवक की गोली मारकर हत्या की गई है। उस मामले में कहीं न कहीं अवैध संबंधों की भी आशंकाएं जताई जा रही हैं। पूरे दिन यह मामला काफी चर्चा में रहा। कहीं न कहीं कोतवाली पुलिस की भी जांच इसी एंगल पर चल रही है। सत्यतता क्या है, यह पुलिस जांच के बाद ही पता चल पाएगा।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:All CCTV cameras of the college were stolen