Tenders will not run in the municipal corporation - निविदा प्रक्रिया में नहीं चलेगी निगम अफसरों की मनमर्जी DA Image
12 नबम्बर, 2019|9:38|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

निविदा प्रक्रिया में नहीं चलेगी निगम अफसरों की मनमर्जी

नगर निकायों में निविदा प्रक्रिया में अब अफसरों की मनमर्जी नहीं चलेगी। प्रदेश के स्थानीय निकायों में निविदा प्रक्रिया को अधिक पारदर्शी बनाने के लिये स्थानीय निकाय निदेशक ने दिशा-निर्देश जारी कर दिये हैं। इसमें ठेकेदार से निविदा शुल्क, धरोहर राशि व वापसी की प्रक्रिया को ऑन लाइन किये जाने पर जोर दिया गया है। साथ ही ई-निविदा में पंजीकृत ठेकेदारों के साथ ही यूपी इलेक्ट्रानिक्स कॉरपोरेशन लिमिटेड में रजिस्टर्ड बिडर्स/कान्टे्रक्टर्स/वेण्डर्स को प्रतिभाग करने के लिये अवसर प्रदान करने का फरमान जारी किया गया है। बावजूद नगर निगम झांसी की निविदा प्रक्रिया शासन के विपरीत संचालित की जा रही है। नगर आयुक्त मनोज कुमार ने बताया कि निविदा पूर्ण ढंग से पारदर्शी बनाया जाएगा। ठेकेदारों के सभी भुगतान एवं शुल्क प्रक्रिया को मेरठ की तर्ज पर ऑन लाइन किया जाएगा।

नगर निगम की निविदा प्रक्रिया में समय-समय पर शासनादेश जारी होने के बाद भी झांसी नगर निगम पुराने ढर्रे पर चल रहा है। नगर निगम में ठेकेदारों के श्रेणीवार निर्धारण को लेकर भी द्वारा किये गये बदलाव के बाद भी झांसी नगर निगम में निविदा प्रक्रिया में कोई बदलाव नहीं किया। ए श्रेणी से लेकर ई श्रेणी के ठेकेदार की निविदा सीमा से लेकर हैसियत (साल्वेसी) व जमानत राशि का निर्धारण किया गया है। बावजूद शासनादेश के विपरीत नगर निगम में ठेकेदारों की निविदा सीमा से लेकर उनकी हैसियत व जमानत राशि के निर्धारण में अभी तक नगर निगम वर्षों पुराने नियमों पर चल रहा है। यहां तक की ऑन लाइन निविदा शुल्क से लेकर धरोहर राशि व वापसी के लिये ऑन लाइन व्यवस्था लागू नहीं की जा सकी। नगर आयुक्त मनोज कुमार ने कहते है कि मुख्य अभियंता से इस सम्बंध में पूरी जानकारी ली गई है। निविदा प्रक्रिया को पूर्ण ढंग से पारदर्शी बनाने के लिये भुगतान व जमा राशि को मेरठ नगर निगम की तर्ज पर ऑन लाइन किया जाएगा।

सामग्री आपूर्ति में मेक नहीं आईएसआई का उल्लेख होगा

शासन ने आदेश जारी किये हैं कि नगर निकायों में आपूर्ति किये ठेके में किसी विशिष्ट फर्म (मेक) का उल्लेख न किया जाये। बल्कि आपूर्ति किये जाने वाले सामानों की विशिष्टता में आईएसआई का स्पष्ट उल्लेख किया जाना चाहिये।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Tenders will not run in the municipal corporation