ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश झांसीस्टेशनों पर लगेंगे रिपीटर सिग्नल

स्टेशनों पर लगेंगे रिपीटर सिग्नल

मण्डल रेलवे झांसी के साथ ही उत्तर मध्य रेलवे के प्रयागराज व आगरा स्टेशनों पर रिपीटर सिग्नल लगाए जाएंगे। इससे जहां ट्रेनों में तैनात गार्डो को सुगमता होगी। वहीं ट्रेनों को भी अनावश्यक रूप से लेट-लतीफी...

स्टेशनों पर लगेंगे रिपीटर सिग्नल
हिन्दुस्तान टीम,झांसीThu, 05 Mar 2020 11:31 PM
ऐप पर पढ़ें

मण्डल रेलवे झांसी के साथ ही उत्तर मध्य रेलवे के प्रयागराज व आगरा स्टेशनों पर रिपीटर सिग्नल लगाए जाएंगे। इससे जहां ट्रेनों में तैनात गार्डो को सुगमता होगी। वहीं ट्रेनों को भी अनावश्यक रूप से लेट-लतीफी से बचाया जा सकेगा। यह आदेश उत्तर मध्य रेलवे के जीएम राजीव चौधरी ने जारी किये है।

रेल संरक्षा में सुधार और ट्रेनों को लेटलतीफी कम करने के लिये उत्तर मध्य रेलवे अपने सभी प्रमुख स्टेशनों के प्लेटफार्मों पर रिपीटर सिग्नल लगाएगा। बड़े स्टेशनों के प्लेटफार्म पर कर्व की स्थित होने के चलते गार्डों को सिग्नल देखने में परेशानी होती है। इसलिये अक्सर ट्रेनें लेट होती है। गार्ड की सहायता के लिये अब रिपीटर सिग्नल लगाये जाएंगे। यह स्टार्टर सिग्नल को दोहराएगा। तो गार्ड को दिखेगा और टे्रनें समय से चलेगी। उन्होंने कहा कि ट्रेन संचालन में संरक्षा सर्वोच्च प्राथमिकता है। उसके बाद ट्रेनों को समय से चलाने पर जोर है। उन्होंने कहा कि आवश्यकता वाले सभी स्थानों पर अब रिपीटर सिग्नल जल्द से जल्द लगाये जाएंगे। इस दौरान उन्होंने ट्रेन संचालन के लिये संरक्षा संबंधी निर्देशों, मामलों और अन्य महत्वपूर्ण जानकारियों से युक्त त्रैमासिक संरक्षा बुलेटिन जागरुकता का विमोचन किया।

जीएम उत्तर मध्य रेलवे राजीव चौधरी ने समयपालनता के विषय में बोलते हुये कहा कि वर्तमान वर्ष में समयपालनता में पिछले वर्ष की तुलना मे 16 प्रतिशत से अधिक का सुधार हुआ है और हमें समयपालनता में सुधार के अपने इस मूमेंटम को आगे भी बनाए रखना है । उत्तर मध्य रेलवे में ट्रेनों का औसत विलंबंन काफी कम हुआ है। इसमें और सुधार करने की आवश्यकता है और इसके लिए ट्रेनों के विलंबन के प्रत्येक मामले का ठीक से विश्लेषण किया जाना चाहिए। मानवयुक्त लेवल क्रासिंग का उन्मूलन रेलवे के लिए एक मिशन क्षेत्र है और चालू वित्त वर्ष के दौरान उत्तर मध्य रेलवे ने जनवरी 2020 तक 79 मानव युक्त क्रासिंग को बंद कर दिया है और चालू वित्त वर्ष के अंत तक 105 मानवयुक्त लेवल क्त्रॉसिंगों को समाप्त करने के लक्ष्य को हासिल करने के लिए कार्य प्रगति पर है। जीएम ने कहा कि स्टेशन पर दिव्यांगों के अनुकूल सुविधाओं का निर्माण एक महत्वपूर्ण क्षेत्र रहा है और मार्च 2020 के अंत से पहले उत्तर मध्य रेलवे के सभी स्टेशनों को दिव्यांग अनुकूल सुविधाओं से युक्त कर दिया जाएगा। यह दिव्यांग यात्रियों को बेहतर सुविधाएं प्रदान करने की हमारी प्रतिबद्धता की दिशा में एक बड़ी उपलब्धि होगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें