ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश झांसीझांसी-कानपुर दोहरीकरण में एक कदम आगे बढ़ा रेलवे, पारीछा-नंदखास का निरीक्षण

झांसी-कानपुर दोहरीकरण में एक कदम आगे बढ़ा रेलवे, पारीछा-नंदखास का निरीक्षण

झांसी-कानपुर रेल मार्ग पर पारीछा से नंदखास के बीच रेल लाइन दोहरीकरण का कार्य पूरा हो गया है। रेल संरक्षा आयुक्त(सीआरएस) लतीफ खान ने सुबह मण्डल रेल प्रशासन के अफसरों के साथ सेक्शन का ट्रॉली से...

झांसी-कानपुर दोहरीकरण में एक कदम आगे बढ़ा रेलवे, पारीछा-नंदखास का निरीक्षण
हिन्दुस्तान टीम,झांसीSun, 12 Jan 2020 09:35 PM
ऐप पर पढ़ें

झांसी-कानपुर रेल मार्ग पर पारीछा से नंदखास के बीच रेल लाइन दोहरीकरण का कार्य पूरा हो गया है। रेल संरक्षा आयुक्त(सीआरएस) लतीफ खान ने सुबह मण्डल रेल प्रशासन के अफसरों के साथ सेक्शन का ट्रॉली से निरीक्षण कर बारीकियों को देखा। सीआरएस ने पारीछा से चिरगांव व चिरगांव से नंदखास का निरीक्षण कर स्टेशन की व्यवस्थाओं को देखा। दो दिवसीय निरीक्षण पर झांसी पहुंचे सीआरएस सोमवार को स्पीड ट्रॉयल लेंगे।

झांसी-कानपुर दोहरीकरण का कार्य रेल विकास निगम लिमिटेड(आरवीएनएल) को सौंपी गई है। करीब 206 किलोमीटर लम्बी रेल लाइन में अभी तक 51 किलोमीटर रेल लाइन का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। इसमें झांसी-पारीछा के बीच करीब 24 किलोमीटर और पिरौना-एट व भुआ के बीच 27 किलोमीअर रेल लाइन का निर्माण कर ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है।

अगले चरण में पारीछा से नंदखास के बीच करीब 18 किलोमीटर रेल लाइन बिछाने का काम रेलवे पिछले दिनों पूरा कर चुका है। लेकिन जब तक सीआरएस के निरीक्षण के बाद रेल लाइन को हरी झण्डी नहीं मिलती, तब तक उक्त रेल लाइन पर ट्रेनों का संचालन शुरू नहीं हो सकता है। पुष्पक एक्सप्रेस से झांसी आए मुख्य संरक्षा आयुक्त लतीफ खान ने रविवार सुबह 8.30बजे स्पेशल ट्रेन से किलोमीटर नम्बर 1153 पहुंचे।

9 से 12.30 बजे मोटर ट्रॉली से किलोमीटर1153 पारीछा थर्मल केबिन से चिरगांव रूट का निरीक्षण किया। दोपहर 12.30 से दोपहर 1 बजे तक चिरगांव स्टेशन का निरीक्षण कर जानकारी ली। दोपहर 2 बजे से 4.30 बजे तक मोटर ट्रॉली से चिरगांव स्टेशन से चलकर नंदखास स्टेशन तक एवं 4.30 बजे से 5.30 बजे तक नंदखास स्टेशन का निरीक्षण किया। 5.30 बजे से 6.30 बजे तक सीआरएस नंदखास स्टेशन से झांसी तक निरीक्षण कर वापस लौटे। 13 जनवरी को एक बार फिर सीआरएस 10.05 बजे झांसी से स्पीड ट्रॉयल लेंगे। सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो जल्द ही उक्त रूट पर ट्रेनों का संचालन शुरू हो जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें