ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश झांसीमूंगफली की खरपतवार को हटाना बेहद जरूरी

मूंगफली की खरपतवार को हटाना बेहद जरूरी

झांसी।संवाददाताजनपद भर के किसानों ने मूंगफली का रकवा शत प्रतिशत बुआई का लक्ष्य पूरा कर लिया है। पर, किसानों को अच्छी पैदावार लेने के लिए इसकी...

मूंगफली की खरपतवार को हटाना बेहद जरूरी
हिन्दुस्तान टीम,झांसीFri, 30 Jul 2021 05:10 PM
ऐप पर पढ़ें

झांसी।संवाददाता

जनपद भर के किसानों ने मूंगफली का रकवा शत प्रतिशत बुआई का लक्ष्य पूरा कर लिया है। पर, किसानों को अच्छी पैदावार लेने के लिए इसकी निगरानी भी करनी होगी और इसकी खरपतवार को भी हटाना होगा। वैज्ञानिकों ने कहा खरपतवार से 10 से 15 फीसदी फसल नष्ट हो सकती है।

रानी लक्ष्मी बाई केन्द्रीय कृषि विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने किसानों के लिए कुछ खास जानकारी दी है। खरीफ के लिए मूंगफली में खरपतवार नियंत्रण की सलाह दी हैं। कृषि वैज्ञानिक डॉ. गुंजन गुलेरिया व डॉ. राजीव नंदन बताते हैं की खरपतवारों की उपस्थिति मूंगफली फसल की उपज में बाधक है। खरपतवार फसल के पोषक तत्व, नमी, प्रकाश, स्थान आदि के लिए प्रतिस्पर्धा करके फसल की वृद्धि, उपज व गुणों में कमी कर देते है। खरपतवारों के कारण मूंगफली में 10 से 85 प्रतिशत तक उपज घट जाती है। इसलिए इनका समय पर नियंत्रण बहुत जरूरी है। बुबाई के 20-40 दिन तक निंदाई- गुड़ाई कर लेनी चाहिए। जिससे खरपतवार नष्ट हो जाये और उर्वरता पर फर्क न पड़े। निदाई गुड़ाई न कर पाने पर मूंगफली की बुवाई के 25 -30 दिन बाद इमेजथापायर 100 ग्राम प्रति हे. की दर से इस्तेमाल कर खेत में खड़े खरपतवारों को नियंत्रित किया जा सकता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें