ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश झांसीभूखे-प्यासे प्रवासी मजदूरों ने प्लेटफार्म पर स्नैक्स लूटा

भूखे-प्यासे प्रवासी मजदूरों ने प्लेटफार्म पर स्नैक्स लूटा

लॉकडाउन में फंसे भूखे-प्यासे मजदूरों ने सोमवार रेलवे प्लेटफार्म पर रखी खान-पान सामग्री लूट ली। इसको लेकर वहां अफरातफरी का माहौल हो गया। पानी की बोतल छोड़कर महिलाएं चीख पुकार करते हुए भागने लगी।...

भूखे-प्यासे प्रवासी मजदूरों ने प्लेटफार्म पर स्नैक्स लूटा
हिन्दुस्तान टीम,झांसीTue, 19 May 2020 09:25 PM
ऐप पर पढ़ें

लॉकडाउन में फंसे भूखे-प्यासे मजदूरों ने सोमवार रेलवे प्लेटफार्म पर रखी खान-पान सामग्री लूट ली। इसको लेकर वहां अफरातफरी का माहौल हो गया। पानी की बोतल छोड़कर महिलाएं चीख पुकार करते हुए भागने लगी। स्टेशन में भगदड़ मच गई। सुरक्षा व्यवस्था में लगे आरपीएफ ने लाठियां भांजकर किसी प्रकार सामान को बचाया। वहीं मंगलवार जनपद के जहोरिया बार्डर से पैदल आए प्रवासी मजदूरों को बसों के जरिये गृह जनपद भेजा गया।

कोरोना वायरस संक्रमण को लेकर लॉकडाउन में महिनों से फंसे प्रवासी मजदूरों का गृह जनपद पहुंचने की होड़ मची है। सैकड़ों की संख्या में प्रतिदिन प्रवासी मजदूर जनपद के बार्डर पर पहुंच रहे है। प्रशासन ने इन्हे सकुशल गृह जनपद तक पहुंचाने के लिये रोडवेज व प्राइवेट बसों के अलावा श्रमिक स्पेशल ट्रेनों का इंतजाम किया है। सोमवार शाम श्रमिक स्पेशल ट्रेन में मजदूरों को स्नैक्स दिये जाने के लिये प्लेटफार्म पर ठेले में कार्टून भरकर चिप्स आदि रखे गये थे। भूखे-प्यासे मजदूरों को कार्टून में खान-पान सामान की जानकारी हुई तो सभी झपट पड़े। देखते ही देखते प्लेटफार्म पर भगदड़ मच गई। खान-पान सामान लुटता देख आरपीएफ व जीआरपी ने लाठियां भांजकर किसी प्रकार मजदूरों को भगाया।

प्लेटफार्म पर हुये पूरे घटनाक्रम का वीडियों सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद अफसर हरकत में आए। वहीं मंगलवार जनपद के जहोरिया बार्डर पर महाराष्ट्र, गुजरात, सूरत, बिहार आदि से पहुंचे प्रवासी मजदूरों को भेजने के लिये प्रशासन ने बसों का इंतजाम किया। अफसरों की माने तो प्रवासी मजदूरों की संख्या के अनुसार सरकारी व प्राइवेट बसों से भेजा जा रहा है। डीआरएम संदीप माथुर कहते हैं कि सोमवार प्रवासी मजदूरों के लिये स्नैक्स का इंतजाम किया गया है। कार्टून लेकर कर्मचारी ट्रेन के पास पहुंचे। इसी बीच अचानक प्रवासी मजदूर कार्टून पर टूट पड़े।

मंगलवार प्लेटफार्म के मुख्य गेट के सामने प्रवासी मजदूरों को बांटने के लिये खाने व बिस्कुट के पैकेट के साथ पानी का पाउच दिया जा रहा था। पानी का पाउच बीच में ही खत्म हो गया। जब प्रवासी मजदूरों ने पानी मांगा तो कहा गया कि प्लेटफार्म से भर लों। डीआरएम बोले प्रवासी मजदूरों को खाने का इंतजार जिला प्रशासन कर रहा है। यदि पाउच खत्म हो गये है तो इसकी व्यवस्था कराई जाएगी। वही उत्तर मध्य रेलवे के सीपीआरओ अजीत सिंह कहा कि वायरल वीडियो सोमवार का है। संज्ञान में लिया गया है। प्रवासी मजदूरों के लिये समुचित व्यवस्था बनाई गई थी। स्नैक्स भी मजदूरों के लिये ही था, जिसे ट्रेनों के कोच में चढ़कर मजदूरों को बांटना था, लेकिन अचानक मजदूर स्नैक्स पर टूट गये। उन्होंने कहा कि उचित व्यवस्था बनाई जाएगी।

पानी से प्रवासी परेशान

रेलवे स्टेशन पर बसों से पहुंच रहे प्रवासी मजदूरों को प्लेटफार्म पर सीधा प्रवेश नहीं दिया जाता है। गाड़ी आने की सूचना के बाद प्रवासी मजदूरों को सोशल डिस्टेंस के साथ प्लेटफार्म पर प्रवेश दिया जा रहा है। ऐसे में सरकुलेटिंग एरिया में भरी धूप में बसों में बैठे प्रवासी मजदूरों का प्यास से बुरा हाल बना हुआ है। सरकुलेटिंग एरिया में पीने के पानी की कोई व्यवस्था नहीं है। वहीं रेल प्रशासन ने भी स्टेशन के बाहर पीने के पानी की कोई व्यवस्था नही है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें