ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश झांसीडीएपी खाद के लिए भटक रहे किसान

डीएपी खाद के लिए भटक रहे किसान

झांसी। संवाददाता कुछ दिनों पहले हुई बारिश ने किसानों के चेहरे खिला दिए। वहीं...

डीएपी खाद के लिए भटक रहे किसान
हिन्दुस्तान टीम,झांसीMon, 25 Oct 2021 04:30 PM
ऐप पर पढ़ें

झांसी। संवाददाता

कुछ दिनों पहले हुई बारिश ने किसानों के चेहरे खिला दिए। वहीं अब उन्हें डीएपी खाद के लिए भटकना पड़ रहा है। मऊरानीपुर तहसील में पीसीएफ गोदाम, कुआंगांव साधन सहकारी समिति, किसान सेवा सहकारी समिति भंडारा और रानीपुर किसान सेवा सहकारी समिति गोदाम पर खाद की शॉर्टेज है। किसान सेवा सहकारी समिति भंडारा डीएपी का एक बोरी पाने के लिए किसान तीन-तीन दिनों से गोदाम पर डटे हैं। लेकिन, उन्हें खाद नहीं मिल पा रही है। उन्होंने कालाबाजारी का आरोप लगाया है।

तीन दिन से बैठे हैं साहब

मऊरानीपुर। नवीन गल्ला मंडी स्थित पीसीएफ गोदाम पर सोमवार को दूर-दूर तक किसानों की कतारें लगी रहीं। रामलखन ने बताया कि तीन दिन से खाद लेने के परेशान हैं। लेकिन, अब तक नहीं मिल सकी है। वहीं सोमवार को तहसील क्षेत्र के कुआंगांव स्थित साधन सहकारी समिति पर खाद नहीं पहुंची। कर्मचारियों ने बताया कि डिमांड भेजी गई है। खाद आते ही किसानों को बांट दी जाएगी। वहीं किसान प्यारेलाल, भूरे, राम प्यारी ने आरोप लगाया कि खाद की कालाबाजारी की जा रही है।

रानीपुर समिति पर भेजी जाए डीएपी खाद

रानीपुर। कस्बा रानीपुर स्थित किसान सेवा सहकारी समिति के गोदाम पर लगभग 1000 डीएपी खाद बंट चुकी हैं। किसानों ने बताया कि शीघ्र खाद की जरूरत है। यदि यह जल्द नहीं मिली तो खेतों की नमी चली जाएगी। फिर जमीन में बीज नहीं बोया जा सकेगा। सहकारी समिति सूत्रों की मानें तो करीब 5 दिन पहले खाद मंगाने के लिए चेकें लगा दी गई हैं। लेकिन, अब तक गोदाम पर खाद नहीं पहुंची है। खाद की गाड़ियां भेजने वाले ठेकेदार भी फोन नहीं उठाते हैं। जिससे किसानों को कर्मचारी सही जानकारी नहीं दे पा रहे हैं। वहीं समिति के बाहर किसानों की कतारें बढ़ती जा रही हैं। किसान भागवत नारायण मुखिया, स्वामी प्रसाद, पं. अरुण कुमार चौधरी, बृजेंद्र सिंह यादव, बलवंत सिंह तोमर सहित अन्य जल्द से जल्द खाद भिजवाकर किसानों की समस्या के समाधान की मांग की है।

भेजी गई है डिमांड

किसान सेवा सहकारी समिति भंडारा में तीन दिनों से खाद नही आने से क्षेत्र का किसान परेशान है। समिति अध्यक्ष करन सिंह पटेल, उपाध्यक्ष चंद्रप्रकाश बादल, डेलीगेट सुरेन्द्र द्विवेदी, हीरा सिंह परिहार, लक्ष्मी सोनी, कल्याणदास गुप्ता, दीपचंद श्रीवास, प्रकाश अहिरवार ने बताया कि इसके लिए जिलाधिकारी को एक शिकायती पत्र भेजा है। जिसमें भण्डरा समिति में डीएपी एवं यूरिया उर्वरक भेजे जाने की मांग की है। प्रबंध निदेशक राजेश्वर सिंह ने बताया कि दो ट्रक डीएपी एवं एक ट्रक यूरिया खाद के लिए 4 दिन पूर्व डिमांड भेजी जा चुकी है। खाद आते ही किसानों को वितरित कर दिया जाएगा।

किसान नेताओं ने लगाए आरोप

किसान नेता शेखर राज बड़ोनिया ने आरोप लगाया कि खाद की कालाबाजारी की जा रही है। लेकिन, किसानों को देने के लिए डीएपी खाद नहीं है। रामाधार निषाद ने बताया कि समितियों पर घर-बार छोड़कर किसान पड़े हैं। लेकिन, उनकी पीड़ा सुनने वाला कोई नहीं है। शिव नारायण सिंह परिहार ने कहा कि जल्द खाद समिति पर नहीं भेजी गई तो आगे सड़कों पर उतरकर हंगामा किया जाएगा।

बोले अधिकारी

किसानों की समस्याओं को गंभीरता से लिया जा रहा है। समितियों पर बातचीत की जा रही है। जल्द से जल्द किसानों का समस्याओं के समाधान के लिए व्यवस्था बनाए जाने का प्रयास किया जा रहा है।

-अंकुर श्रीवास्तव, उपजिलाधिकारी मऊरानीपुर

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें