ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश झांसीफसल के लिए बदलते मौसम पर जरूर एलर्ट रहें किसान

फसल के लिए बदलते मौसम पर जरूर एलर्ट रहें किसान

कीट व बीमारियां गिरा देती है 15 से 20 फीसदी उत्पादनअभी भी किसानों को सावधानी बरतने की है जरूरतझांसी।संवाददाताकिसानों की खरीफ फसलें कुछ कटने लगी है ...

फसल के लिए बदलते मौसम पर जरूर एलर्ट रहें किसान
हिन्दुस्तान टीम,झांसीSun, 19 Sep 2021 10:11 PM
ऐप पर पढ़ें

झांसी।संवाददाता

किसानों की खरीफ फसलें कुछ कटने लगी है तो कुछ कटने की कगार पर पहुंच रही है। ऐसे में किसानों को पूरी सावधानी बरतने की जरूरत है क्योंकि जरा की चूक भी किसानों के उत्पादन को 10 से 15 फीसदी तक प्रभावित कर देती है। अभी बारिश बदली के बाद तेज धूप से कीट की भी संभावना बढ़ती है। यदि फसलों में कोई बीमारी दिखे तो दवा छिड़कें। जानकारी न होने की स्थिति में टोल फ्री नंबर पर भी जानकारी ले सकते है।

जनपद भर में खरीफ के मौसम में 2 लाख 95 हजार 520 किसान खेती करते है और करीब 2 लाख 72 हजार हैक्टेयर से अधिक क्षेत्रफल में बुआई होती है। सबसे अधिक तिल, उर्द, मूंग, मंूगफली के अलावा धान की भी कुछ क्षेत्रों में किसान बुआई करते है। जनपद में उर्द 78204 हैक्टेयर, मूंग 5150 हैक्टेयर,तिल 114260 हैक्टेयर में बोई गई। मूंगफली 25680 हैक्टेयर में बोई गई है।

जिन किसानों ने उर्द, तिल और मूंग की सही समय पर बुआई कर दी थी उनकी फसल कटान पर पहुंच गई है और कुछ किसानों की खेत में अब भी फसल है। धान की बाली आने वाली है। इसमें रस चूसने वाले कीड़े अधिकांश लग जाते है। इसके लिए किसान मैलाथियान एक हैक्टेयर में 20 से 25 किग्रा का छिड़काव कर सकते है। इससे कीटों का प्रभाव नहीं होगा। कृषि विभाग ने बताया कि धान में गंधी बग कीट लगने की संभावनाएं रहती।

मूंगफली पर बताया कि सही समय पर बोई फसल पकने लगी। पत्ते पीले से है तो कोई बीमारी न समझें। पर, यदि टिक्का रोग लगे तो मैंकोजेब 75 फीसदी डब्लूपी की 2 किग्रा मात्रा 500 लीटर पानी में मिलाकर छिड़क दें।

बोले अधिकारी

जिला कृषि अधिकारी विवेक कुमार ने कहा कि किसान सतर्क रहें। क्योंकि मौसम में बार बार बदलाव कीटों को जन्म देता है। पर, अभी लगभग ठीक चल रहा है। ऐसे में सतर्कता भी जरूरी है ताकि उत्पादन में गिरावट न हो।

घंटी नहीं जाएगी पर मैसेज का जवाब आएगा

किसानों के लिए कृषि विभाग ने व्हाट्सअप नंबर जारी किया है। जिस पर किसान अपनी फसल की स्थिति पर मैसेज भेजें तो उन्हें जवाब मिलेगा। कृषि अधिकारी ने कहा कि यह टोल फ्री नंबर है इस पर घंटी नहीं जाएगी। व्हाट्सअप नंबर 9452247111 पर मैसेज भेजें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें