ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश झांसीसीआरएस करेंगे झांसी-हरपालपुर इलेक्ट्रिक लाइन का निरीक्षण

सीआरएस करेंगे झांसी-हरपालपुर इलेक्ट्रिक लाइन का निरीक्षण

झांसी-हरपालपुर रेल लाइन के विद्युतीकरण कार्य का निरीक्षण करने रेल संरक्षा आयुक्त (सीआरएस) रामकृपाल सदर्न एक्सप्रेस के झांसी आएंगे। तीन दिवसीय निरीक्षण को लेकर मण्डल रेलवे के अफसरों के साथ वह ओएचई...

सीआरएस करेंगे झांसी-हरपालपुर इलेक्ट्रिक लाइन का निरीक्षण
हिन्दुस्तान टीम,झांसीSat, 24 Mar 2018 09:32 PM
ऐप पर पढ़ें

झांसी-हरपालपुर रेल लाइन के विद्युतीकरण कार्य का निरीक्षण करने रेल संरक्षा आयुक्त (सीआरएस) रामकृपाल सदर्न एक्सप्रेस के झांसी आएंगे। तीन दिवसीय निरीक्षण को लेकर मण्डल रेलवे के अफसरों के साथ वह ओएचई लाइन का बारीकी से जांच करेंगे। दो चरणों में होने वाले विद्युतीकरण कार्य के निरीक्षण को लेकर मण्डल रेल प्रशासन ने शत-प्रतिशत कार्य का पूर्व में भी निरीक्षण किया। सीआरएस की स्वीकृत मिलने के बाद उक्त रेल लाइन पर विद्युत इंजन से ट्रेनों का दौड़ना शुरू हो जाएगा।

मण्डल रेलवे में झांसी-मानिकपुर रेल लाइन पर विद्युतीकरण कार्य न होने से डीजल इंजन की गाड़ियों का संचालन होता है। जबकि मानिकपुर से इलाहाबाद विद्युत लाइन होने से गाड़ियां तेज गति से निकलती है। रेलवे ने झांसी-हरपालपुर रेल लाइन के विद्युतीकरण का प्रस्ताव पास होने के बाद कार्य शुरू करा दिया था। अफसरों की माने तो झांसी से हरपालपुर तक विद्युतीकरण का कार्य शत-प्रतिशत पूरा हो गया है। इसको लेकर समय-समय पर मण्डल रेल अफसरों ने मौके पर पहुंचकर निरीक्षण किया। शत-प्रतिशत कार्य होने के बाद रविवार रेल संरक्षा आयुक्त रामकृपाल सदर्न एक्सप्रेस से झांसी आ रहे हैं। तीन दिवसीय दौरान पर वह 25 मार्च को सुबह झांसी से बरुआसागर का निरीक्षण करेंगे। 26 मार्च को बरुआसागर से हरपालपुर का निरीक्षण कर करेंगे। सीआरएस ओएचई लाइन से लेकर संरक्षा सम्बंधी सभी बिन्दुओं का बारीकी से निरीक्षण करेंगे। खामियां पाये जाने पर दुरस्त करने एवं चौकस मिलने पर हरी झण्डी देंगे। दूसरे चरण में सीआरएस 28 मार्च से झांसी-कानपुर रेल लाइन के विद्युतीकरण कार्य एवं भीमसेन-हमीरपुर रेल लाइन का निरीक्षण करेंगे। सीआरएस के निरीक्षण कार्यक्रम में मण्डल रेलवे के अफसरों के अलावा सम्बंधित विभाग के विभागाध्यक्ष आदि मौजूद रहेंगे। माना जा रहा है कि सीआरएस के निरीक्षण में सबकुछ ठीक मिला तो जल्द ही उक्त रूट पर इलेक्ट्रिक इंजन से गाड़ियों का संचालन शुरू हो जाएगा।

पीआरओ बोले

मण्डल रेलवे के जनसम्पर्क अधिकारी मनोज कुमार सिंह कहते हैं कि सीआरएस दो चरणों में झांसी मण्डल के विद्युतीकरण कार्य का निरीक्षण करेंगे। वह सदर्न एक्सप्रेस से 25 मार्च को झांसी आएंगे और पहले चरण में झांसी-हरपालपुर व दूसरे चरण में 28 मार्च से भीमसेन-हमीरपुर रोड सेक्शन का निरीक्षण करेंगे। उन्होंने बताया कि विद्युतीकरण कार्य चरणबद्ध तरीके से कराया जा रहा है। झांसी-मानिकपुर लाइन तक विद्युतीकरण कार्य के बाद इलेक्ट्रिक इंजन से गाड़ियां चलेगी और समय में भी फर्क आएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें