DA Image
22 जनवरी, 2021|2:48|IST

अगली स्टोरी

हड्डी, बालरोग व महिला चिकित्सक न होने से परेशानी

default image

महराजगंज। सामुदायिक स्वास्थ केंद्र पर पर्याप्त चिकित्सकों की कमी के चलते मरीजों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। 40 किमी की दूरी तय करके जिला अस्पताल आकर इलाज कराना उनकी मजबूरी बन जा रही है। ऐसे में सीएचसी की महत्ता निरर्थक साबित हो रही है।

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र 30 बेड का अस्पताल है। लेकिन डाक्टरों की कमी के कारण क्षेत्रीय लोगों का उचित इलाज नहीं हो पाता है। जिसके चलते उन्हें 40 किमी की दूरी तय कर जिला अस्पताल या शहर के किसी प्राइवेट अस्पताल में इलाज कराना मजबूरी बन जा रही है।

मालूम हो कि सीएचसी पर हड्डी रोग, बालरोग और महिला रोग विशेषज्ञ की कमी है। विकास खण्ड में 89 ग्राम पंचायत व 83 क्षेत्र पंचायत हैं। जहां लगभग दो लाख की आबादी है। लेकिन चिकित्सकों की के चलते लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। खास बात महिला डाक्टर न होने कारण महिला मरीज विमला देवी, पसुमन देवी ने बताया कि महिलाएं पुरुष डाक्टरों से खुलकर अपने मर्ज के बारे में नहीं बता पाती हैं। इस सम्बंध में सीएचसी अधीक्षक शशिकांत पटेल ने बताया कि डाक्टरों के न होने से मरीजों को परेशानी हो रही जिसकी लिखित सूचना सीएमओ को दी गयी है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Trouble due to lack of bone pediatric and female doctor