DA Image
Sunday, December 5, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ उत्तर प्रदेश जौनपुरजौनपुर में चार दर्जन से अधिक है जर्जर भवन, हजारों की जिंदगी खतरे में

जौनपुर में चार दर्जन से अधिक है जर्जर भवन, हजारों की जिंदगी खतरे में

हिन्दुस्तान टीम,जौनपुरNewswrap
Sat, 23 Oct 2021 03:10 AM
जौनपुर में चार दर्जन से अधिक है जर्जर भवन, हजारों की जिंदगी खतरे में

जौनपुर। संवाददाता

शहर के विभिन्न मोहल्लों में सौ से अधिक ऐसे भवन मिलेगे जो किसी भी दिन धराशायी हो सकते है। जानकारी होने के बाद भी नगर पालिका व जिला प्रशासन चुप्पी साधे हुए है। सबसे बड़ा खतरा तो ओलन्दगंज व रुहट्टा में दिखायी देता है। यहा के दो भवन विशालकाय है। और पूरी तरह से जर्जर हो चुके है। लेकिन आज तक मकान मालिक इसे गिराने का प्रयास नहीं कर रहा है। और नगर पालिका प्रशासन से पूंछा गया तो वह रटा रटाया एक जवाब कि हमने नोटिस दे दिया है। इसी तरह की लापरवाही का परिणाम रहा कि गुरुवार को रौजा अर्जन मोहल्ले में एक दो मंजिला जर्जर भवन जमीदोज हो गया और पांच लोग बेमौत मारे गए। छह लोगों का उपचार चल रहा है।

ओलन्दगंज में राजभवन के नाम से मशहूर भवन में काफी लोग दुकान खोले हुए है और रहते भी है। कब विल्डिंग का कौन सा हिस्सा भारी भीड़ पर गिर पड़े कहा नहीं जा सकता। यहा से हर रोज हजारों की तादात में अधिवक्ता, व्यापारी व आम जनमानस गुजरता है। ठीक भवन के नीचे दर्जनों धरकार परिवार बांस का सामान बनाकर अपनी जीविका चलाते है लेकिन डर उनको भी लगता है। यहा से आगे बढ़ने पर रुहट्टा नगर पालिका बालिका विद्यालय के बगल में एक मकान काफी दिनों से गिरने को है।

नगर पालिका ने अब तक केवल 43 भवनों को चिन्हित किया है। जो पूरी तरह से जर्जर हो चुके है। ईओ संतोष मिश्र ने कहा कि सबको नोटिस दी जा चुकी है।

घर व अस्पताल जाकर की मुलाकात

जौनपुर। आम आदमी पार्टी के जिला अध्यक्ष सूर्यनारायण ने साथियों के साथ रौजा अर्जन मोहल्ले में पहुंचकर घटना की जानकारी ली। परिवार के एक व्यक्ति से राज्यसभा सांसद एवं संजय सिंह से टेलीफोन पर बात कराए। सांसद ने आश्वासन दिया कि किसी भी प्रकार की समस्या अगर आती है तो आम आदमी पार्टी पीड़ित परिवार के साथ खड़े रहेंगे। अध्यक्ष सूर्य नारायण सिंह मुन्ना ने प्रशासन से मांग किया कि उचित मुआवजा दिया जाए। जिला अस्पताल में भी जाकर घायलों से मुलाकात की। मांग किया कि नगर पालिका स्कूल रूहट्टा में 3 मंजिला मकान है वह भी कभी भी गिर सकता है। अध्यक्ष के साथ में रोहित सिंह, विद्याधर मिश्र, मनीष सिंह, दिलीप सिंह मौजूद रहे।

परिजनों को मिले 25- 25 लाख का मुआवजा

जौनपुर। जौनपुर सद्भावना मंच के अध्यक्ष व समाजसेवी डा. नासिर खान ने शुक्रवार को सुबह मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को ज्ञापन देकर जौनपुर के बड़ी मस्जिद इलाके के रौजा अर्जन में हुए हादसे की जानकारी दी। मांग की कि हादसे में दम तोड़ने वाले पांच लोगों के परिजनों को 25- 25 लाख का मुआवजा दिया जाए। इसी तरह घायलों को पांच- पांच लाख की सहायता देते हुए उनके इलाज की व्यवस्था कराई जाए।

डा. नासिर खान ने मृतकों के प्रति श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि यह बहुत ही दु:खद घटना है। सरकार को तत्काल बिना भेदभाव के आर्थिक सहायता की घोषणा करना चाहिए । उन्होंने कहा कि संकट की इस घड़ी में जौनपुर सद्भावना मंच के हर सदस्य पीड़ित परिवार के साथ हैं। मंच की ओर से भी हर स्तर पर यथासंभव मदद की जा रही है।

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें