ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश जौनपुरपीएम सुरक्षित मातृत्व योजना का उठायें लाभ

पीएम सुरक्षित मातृत्व योजना का उठायें लाभ

स्थानीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में बुधवार को चिकित्सा जागरूकता स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। इसमें 72 गर्भवती महिलाओं की जांच कर उन्हें जागरूक किया गया। उन्हें बताया गया कि प्रधानमंत्री...

पीएम सुरक्षित मातृत्व योजना का उठायें लाभ
हिन्दुस्तान टीम,जौनपुरWed, 10 Jul 2019 11:44 PM
ऐप पर पढ़ें

स्थानीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में बुधवार को चिकित्सा जागरूकता स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। इसमें 72 गर्भवती महिलाओं की जांच कर उन्हें जागरूक किया गया। उन्हें बताया गया कि प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व योजना के तहत सरकार ने कई सुविधायें उपलब्ध करायी हैं।

शिविर का शुभारंभ अधीक्षक डा. रफीक फारुखी ने करते हुए प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के बारे में विस्तार से बताया। कहा कि तनिक सावधानी से बेहतर प्रसव कराया जा सकता है। प्रत्येक माह के दूसरे सप्ताह में एक दिन चयनित कर विशेष शिविर का आयोजन किया जाएगा। इसमें गर्भवती महिलाओं की पूर्ण गहनता के साथ जांच की जाएगी। चिकित्सकों ने पांच महिलाओं को हाई रिस्क प्रेगनेंसी के अंतर्गत चिह्नित किया। इन महिलाओं को डिलवरी तक चिकित्सक से बराबर चिकित्सीय सलाह लेने के साथ समय समय पर जांच कराने का परामर्श दिया गया। इस अभियान के अंतर्गत महिलाओं का वजन, लंबाई, ब्लड प्रेशर, पैथोलाजिकल टेस्ट के साथ अन्य जरूरी जांच की जाती है। अभियान के तहत ही उन्हें सुरक्षित संस्थागत प्रसव कराने हेतु प्रेरित किया जाता है। शिविर में डा. अमरनाथ यादव, फार्मासिस्ट वंशराज यादव अन्य उपस्थित रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें