ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश जौनपुरआजमगढ़ विश्वविद्यालय के लिए पीयू देगा 50 करोड़

आजमगढ़ विश्वविद्यालय के लिए पीयू देगा 50 करोड़

वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय में कार्यपरिषद की बैठक में आजमगढ़ के निर्माणाधीन विश्वविद्यालय के लिए 50 करोड़ देने पर परिषद सदस्यों ने मंगलवार को हरी झंडी दे दी। साथ ही परिसर के सेल्फ...

आजमगढ़ विश्वविद्यालय के लिए पीयू देगा  50 करोड़
हिन्दुस्तान टीम,जौनपुरTue, 15 Sep 2020 11:42 PM
ऐप पर पढ़ें

वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय में कार्यपरिषद की बैठक में आजमगढ़ के निर्माणाधीन विश्वविद्यालय के लिए 50 करोड़ देने पर परिषद सदस्यों ने मंगलवार को हरी झंडी दे दी। साथ ही परिसर के सेल्फ फाइनेंस पाठ्यक्रमों में कार्यरत शिक्षकों एवं कर्मचारियों के वेतन में शासनादेश का पालन किया जाएगा। इसकी आय से 75 फीसदी उनके वेतन पर खर्च किया जाएगा।

कार्यपरिषद की बैठक कुलपति प्रोफेसर निर्मला एस मौर्य की अध्यक्षता में हुई जिसमें आधा दर्जन एजेंटों पर गहनता से विचार-विमर्श कर निर्णय लिया गया। इसमें प्रमुख रूप से आजमगढ़ के निर्माणाधीन राज्य विश्वविद्यालय को धनराशि देने का मामले पर विचार किया गया। बैठक में शासनादेश के निर्देशों का हवाला रखते हुए कार्यपरिषद ने नये आजमगढ़ राज्य विश्वविद्यालय के निर्माण के निमित्त पचास करोड़ दिए जाने पर अपनी मुहर लगा दी। बता दें कि पूर्वांचल विश्वविद्यालय के कर्मचारी शिक्षक यह पैसा आजमगढ़ विश्वविद्यालय को दिए जाने को लेकर काफी विरोध प्रदर्शन किया था। लम्बे समय से इसपर चर्चा चल रही थी। पूर्व कुलपति प्रो. राजाराम यादव लम्बे समय तक रोक लगा रखी थी।

इसके अलावा राज्य विश्वविद्यालय व अशासकीय अनुदानित महाविद्यालयों में संचालित स्ववित्तपोषित पाठ्यक्रमों में कार्यरत शिक्षकों एवं शिक्षणेत्तर कर्मचारियों के वेतन व सेवा की शर्तों पर विचार विमर्श किया। इसमें यह तय हुआ कि शासन आदेश का पालन किया जाए। पाठ्यक्रम से होने वाली आय की जितनी कमाई होती है उसका 75 फीसदी शिक्षकों कर्मचारियों के वेतन पर खर्च किया जाए। शेष राशि 25 फीसदी प्रशासनिक खर्च होगा। पूर्वांचल विश्वविद्यालय कि ओर से इलाहाबाद हाईकोर्ट में विश्वविद्यालय विरोधी याचिकाओं की पैरवी करने के लिए कुलपति के आदेश के क्रम में इलाहाबाद के अधिवक्ता रणविजय सिंह को पैनल में नामित किया गया। विश्वविद्यालय में डिजिटल, ई लर्निंग रिसोर्सेज, डिजिटल लाइब्रेरी, वीडियो लेक्चर के व्यवस्था के लिए फार्म भरकर राजभवन भेजी जाने पर सहमति बनी। विश्वविद्यालय के कर्मचारी स्वर्गीय पृथ्वीराज सिंह के पाल्य शील निधि सिंह को कनिष्ठ सहायक पद पर नौकरी देने पर मुहर लगी।

बैठक में प्रो. अशोक श्रीवास्तव, प्रो राम नारायण,प्रो प्रदीप कुमार, प्रो रवि प्रकाश, प्रो सतीश चन्द्र, डा मुनीन्द्र शर्मा, डा सविता भारद्वाज, डा विपिन चंद्र अस्थाना, डा ओम प्रकाश सिंह, डा रीना सिंह, डा. हरिहर प्रसाद सिंह, वित्त अधिकारी एमके सिंह अन्य मौजूद रहे। संचालन कुलसचिव सुजीत कुमार जायसवाल ने किया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें