ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश जौनपुरगेहूं कटाई के लिए 50 हार्वेस्टर को दिया गया पास

गेहूं कटाई के लिए 50 हार्वेस्टर को दिया गया पास

जिले के सभी ब्लाक क्षेत्रों में रीपर लगी मशीन से हो रही कटाई

गेहूं कटाई के लिए 50 हार्वेस्टर को दिया गया पास
हिन्दुस्तान टीम,जौनपुरTue, 07 Apr 2020 10:42 PM
ऐप पर पढ़ें

जौनपुर। निज संवाददाता

रबी फसलों में गेहूं की कटाई के लिए जिला प्रशासन द्वारा 50 हार्वेस्टर मालिकों को रीपर लगे मशीन को संचालित करने का पास दिया गया है। जिले के सभी ब्लाक क्षेत्रों में ये हार्वेस्टर गेहूं की कटाई का कार्य प्रारम्भ कर दिए हैं। हार्वेस्टर पहले खेत में गेहूं की कटाई कर रहे हैं फिर भूसा बनाने का काम कर रहे हैं।

गेहूं की कटाई कर रहे हार्वेस्टर स्थानीय हैं लेकिन इसके चालक और मेकेनिक बाहर जनपदों से बुलाए गे हैं। उप परियोजना निदेशक आत्मा डा.रमेश चन्द्र यादव ने बताया कि हार्वेस्टर को पास निर्गत करने के लिए जिलाधिकारी दिनेश कुमार सिंह ने अपर जिलाधिकारी वित्त व राजस्व रामप्रकाश तथा जिला कृषि अधिकारी अमित कुमार चौबे को जिम्मेदारी सौंपी है। हार्वेस्टर मशीन के मालकों ने एडीएम के यहां आवेदन किया तो उन्हें तीन दिन का पास बाहर जनपदों में जाकर मशीन चालकों को ले आने के लिए पास दिया गया। तत्पश्चात एक महीने के लिए कटाई करने का पास दिया गया है। हार्वेस्टर मशीन चालक शाहजहांपुर, पीलीभीत, रायबरेली, बाराबंकी, रामपुर आदि जनपदों से ले आए गए हैं। डिप्टी पीडी आत्मा ने बताया कि जिन किसानों को हार्वेस्टर से गेहूं की कटाई करानी है वह अपने ब्लाक के एडीओ एजी से सम्पर्क करें तो वह हार्वेस्टर मालिक से फोन पर सम्पर्क करके बता देंगे। हार्वेस्टर से पहले खेत गेहूं की कटाई करते हैं फिर भूसा बनाने का काम करते हैं। बिना रीपर लगे कम्बाइन मशीन से कोई कटाई करते पाया जाएगा तो उसके विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कराकर मुकदमा कायम किया जाएगा।

गेहूं की कटाई मड़ाई में जुटे किसान

मछलीशहर। खेतों में तैयार गेंहू की फसल को काटकर उसकी मड़ाई करने का काम ग्रामीण इलाकों में शुरू हो गया है। लाक डाउन के दौरान खेती के काम करने पर रोक नहीं होने की जानकारी होने के बाद किसान अपने खेतों में गेहूं की फसल की कटाई में जुट गए हैं। मजदूरों की कमी के कारण कटाई व मड़ाई के लिये मशीनों का सहारा लिया जा रहा है। लाक डाउन की घोषणा के बाद किसान अपने खेती के कामों को रोककर घर में ही कैद हो गए थे। इधर गेंहू, सरसो, चना, मटर की तैयार फसल को लेकर लोग काफी परेशान थे। शासन द्वारा तीन दिन पहले यह जानकारी दी गई कि खेती का काम लाकडाउन के चलते प्रभावित नहीं होगा। किसान सोशल डिस्टेंस का पालन करते हुए खेती का काम कर सकते हैं। इसके बाद किसान परिवार खेतो में पककर तैयार फसल को घर में लाने के लिए जुट गये। गेहूं की कटाई और थ्रेसर से मड़ाई करने का कार्य आरम्भ हो गया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें