ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश जौनपुरभीषण ठण्ड व गलन से आम जनजीवन त्रस्त, 22 से 25 जनवरी तक हल्की से मध्यम बारिश का है पूर्वानुमान

भीषण ठण्ड व गलन से आम जनजीवन त्रस्त, 22 से 25 जनवरी तक हल्की से मध्यम बारिश का है पूर्वानुमान

जौनपुर। संवाददाता भीषण ठण्ड व गलन से आम जनजीवन त्रस्त हो गया है। हिमाचल व

भीषण ठण्ड व गलन से आम जनजीवन त्रस्त, 22 से 25 जनवरी तक हल्की से मध्यम बारिश का है पूर्वानुमान
हिन्दुस्तान टीम,जौनपुरSat, 22 Jan 2022 03:10 AM
ऐप पर पढ़ें

जौनपुर। संवाददाता

भीषण ठण्ड व गलन से आम जनजीवन त्रस्त हो गया है। हिमाचल व उत्तराखंड के पहाड़ी इलाकों में हो ही बर्फबारी के प्रभाव से यहां ठण्ड व गलन से लोग ठिठुर रहे हैं। गुरुवार को आधी रात के बाद हल्की बूंदाबादी भी हुई थी। शुक्रवार को दोपहर तक धूप-छांव के बाद आसमान में बादल छा गए तथा शीत व गलन बढ़ गई। दिन में अधिकतम तापमान 22 और न्यूनतम 10 डिग्री सेल्सियस रहा।

22 से 25 जनवरी तक हल्की से मध्यम बारिश का पूर्वानुमान है। बारिश हुई तो शीत व गलन पराकाष्ठा पर पहुंच जाएगी।

शीत लहर का प्रकोप इतना तगड़ा हो गया है कि शुक्रवार को दोपहर तक लमसम हुई धूप पर ठण्ड व गलन भारी रही। भीषण गलन से सामान्य जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। सर्वाधिक परेशानी छोटे बच्चों, बुजुर्गों व पशुओं को हो रही है। शहर में रिक्शा चलाने वाले रातभर ठिठुर रहे हैं। कड़ाके की ठण्ड से बच्चे सर्दी, जुकाम, खंसी व कोल्ड डायरिया की चपेट में आ रहे हैं। जिला अस्पताल से लेकर निजी अस्पतालों में अधिकांश बच्चे शीत से प्रभावित होकर आ रहे हैं। भयंकर ठण्ड के चलते मनुष्यों के अलावा पशु-पक्षी भी बेहाल हो गए हैं। इस समय अलाव ही लोगों को सुरक्षित रखने का विशेष माध्यम बना है।

बूंदाबादी से थमा कोहरा

जौनपुर। गुरुवार को आधी रात के बाद हुई हल्की बूंदाबादी से कोहरा थम गया। हालांकि बूंदाबादी से पूर्व कोहरे का प्रकोप गहरा रहा था। परन्तु रात करीब 12 बजे के बाद अचानक मौसम में तब्दीली आई और बूंदाबादी होने लगी। रिमझिम का क्रम कुछ देर ही चला लेकिन इसके बाद वातावरण में शीत लहर का प्रकोप होगया। सुबह कोहरा नहीं रहने से सूर्य अपने समय पर उदित हुए।

मौसम का पूर्वानुमान

जौनपुर। भारत मौसम विभाग द्वारा जारी पूर्वानुमान के अनुसार 22 से 25 जनवरी तक हव्की से मध्यम बारिश का अनुमान है। केवीके बक्शा के वरिष्ठ वैज्ञानिक डा.सुरेश कुमार कन्नौजिया ने मौसम विभाग से प्राप्त आंकड़े के अनुसार बताया कि हल्की बारिश के दौरान अधिकतम तापमान 16 से 21 व न्यूनतम पांच से आठ डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। अधिकतम आर्द्रता 77 से 98 प्रतिशत, न्यूनतम 74 से 76 प्रतिशत तथा हवा आठ से 17 किमी प्रति घंटा के हिसाब से चलने की संभावना है। आगामी दिनों में बादल छाए रहने तथा ठण्ड व गलन बढ़ने के आसार हैं।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें