DA Image
6 मार्च, 2021|10:42|IST

अगली स्टोरी

गोष्ठी में किसानों को सिखाए खेती की नई तकनीकी

गोष्ठी में किसानों को सिखाए खेती की नई तकनीकी

जौनपुर। निज संवाददाता

किसान कल्याण मिशन के तहत गुरुवार को जिले के चार ब्लाक मुख्यालयों रामपुर, सिरकोनी, मुफ्तीगंज व खुटहन पर किसान मेला, गोष्ठी व प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। मेला में कृषि से सम्बंधित विभिन्न विभागों ने स्टाल लगाकर किसानों को सरकारी योजनाओं की जानकारी दी। किसान संवाद कार्यक्रम के माध्यम से कृषि विशेषज्ञों ने किसानों के सवाल का जवाब देकर उन्हें खेती किसानी से संबंधित विविध जानकारियां दीं। इस मौके पर लाभार्थी किसानों में प्रमाण पत्र वितरित किया गया।

हिसं रामपुर के अनुसार ब्लाक परिसर में कृषि विभाग की तरफ से किसान कल्याण योजना के अंतर्गत किसान गोष्ठी का आयोजन किया गया। इसमें जिले से आए कृषि वैज्ञानिकों ने किसानों को वैज्ञानिक विधि से खेती करने की जानकारी दी। नए नए उपकरणों के प्रयोग के बारे में बताया। किसानों को मृदा परीक्षण के बारे में बताया गया। मुख्य अतिथि विधायक डॉ.लीना तिवारी ने किसानों को देश का स्तंभ बताया। कहा कि किसानों का योगदान देश के विकास में बहुत ही महत्वपूर्ण है। संचालन विषय वस्तु विशेषज्ञ जय प्रकाश गुप्ता ने किया। इस मौके पर भाजपा मंडल अध्यक्ष शरद उपाध्याय, बीडीओ राजीव सिंह, कृषि अधिकारी ललित मोहन यादव, समाजसेवी शंभू तिवारी, रोहित यादव, रमेश दुबे, विशाल सिंह, रोहित गौड़, ओम नारायण वर्मा अन्य रहे।

हिसं खुटहन के अनुसार ब्लाक मुख्यालय पर किसान मेले का आयोजन किया गया। इसमें किसानों को नए कानून के प्रति जागरूक करने के साथ तकनीकी खेती से लाभ के बिषय में बताया गया। कई किसानों ने अपनी सब्जी की तैयार फसल का मेले में स्टाल लगाकर प्रदर्शन किया। इसके अलावा उद्यान विभाग, पशुपालन, कृषि मशीनरी और मत्स्य पालन विभाग ने भी अलग अलग स्टाल लगाकर उनके लाभ से किसानों को जानकारी दी। मुख्य अतिथि माटी कला बोर्ड के प्रदेश सदस्य अजीत प्रजापति व भाजपा नेता नरेंद्र उपाध्याय ने फीता काटकर मेला का उद्घाटन किया। जिला कृषि रक्षा अधिकारी राजेश राय ने कहा कि तकनीकी खेती अपना कर किसान अच्छा मुनाफा कमा सकता है। इसके लिए मिट्टी की जांच से लेकर सभी वैज्ञानिक विधाओं का उपयोग करना होगा। मेले में सब्जी की प्रदर्शनी किसान शेषनाथ यादव, गीता देवी, रुक्मिणी, केशव अन्य लगाए थे। इस मौके पर बेचन पाण्डेय, प्रेमचंद तिवारी, एडीओ एजी मनोज कुमार, दिनेश सिंह, अन्नू दूबे, राजेंद्र पाल अन्य रहे। अध्यक्षता भाजपा मंडल अध्यक्ष वंशबहादुर पाल ने किया।

किसानों की आय बढाने को सरकार प्रतिबद्ध

जफराबाद। देश के किसानों का मान सम्मान तथा आमदनी बढ़ाने के लिए केंद्र की मोदी तथा प्रदेश की योगी सरकार प्रतिबद्ध है। यह बातें गुरुवार को सिरकोनी ब्लॉक मुख्यालय पर आयोजित किसान मेला, प्रदर्शनी व कृषक संवाद कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि भाजपा किसान मोर्चा के राष्ट्रीय कार्यकरणी सदस्य अरविन्द सिंह ने कही। उन्होंने कहा कि सरकार की मंशा है कि अन्नदाता को उसके मेहनत का पूरा फायदा मिले। कृषि वैज्ञानिक डॉ.सुरेंद्र सोनकर ने फायदेमंद फसलों को उपजाने की जानकारी दी। जिला पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ.वीरेंद्र सिंह ने पशुपालन के बारे में बताया। कार्यक्रम में कई विकासशील किसानों को सम्मानित किया गया। अध्यक्षता बीडीओ प्रवीण कुमार त्रिपाठी तथा संचालन चन्द्रशेखर सिंह ने किया।

इस मौके पर एडीओ एजी उदयनारायण यादव, अजय सिंह, विनय मिश्र, अविनाश यादव, सुमंत कुमार, रविन्द्र कुमार अन्य रहे।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:New technology of farming taught to farmers in seminar