ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश जौनपुरचौकियांधाम में एक लाख से अधिक भक्तों ने टेका मत्था

चौकियांधाम में एक लाख से अधिक भक्तों ने टेका मत्था

वासंतिक नवरात्र के अंतिम दिन शनिवार को देवी मंदिरों में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ रही। शीतला चौकियां धाम में एक लाख से अधिक भक्तों ने मत्था टेका। अष्टमी और नवमी तिथि का मान एक ही दिन मिलने से भक्तों...

चौकियांधाम में एक लाख से अधिक भक्तों ने टेका मत्था
हिन्दुस्तान टीम,जौनपुरSat, 13 Apr 2019 07:30 PM
ऐप पर पढ़ें

वासंतिक नवरात्र के अंतिम दिन शनिवार को देवी मंदिरों में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ रही। शीतला चौकियां धाम में एक लाख से अधिक भक्तों ने मत्था टेका। अष्टमी और नवमी तिथि का मान एक ही दिन मिलने से भक्तों ने मां भगवती के महागौरी व सिद्धिदात्री स्वरूप का दर्शन पूजन किया गया। नवरात्र का अंतिम दिन होने के नाते देवी मंदिरों में दर्शनार्थियों की भारी भीड़ रही। शहर से लेकर गांव तक चौरा मंदिर व डीह स्थान पर महिलाओं ने धार अर्पित की। पचरा भी गाया।

परम्परा और मान्यता के अनुसार नवरात्र के पूरे दिन व्रत रखने वाले श्रद्धालु शीतला चौकिया, मैहर मंदिर में दर्शन करने के बाद व्रत का पारण करते हैं। बहुत से श्रद्धालुओं ने शीतला चौकिया धाम में ही विधि विधान से हवन कराया। कुमारी कन्याओं का पूजन कर उन्हें छोहरी खिलाई। मैहर मंदिर में भी दिनभर दर्शन पूजन का क्रम चलता रहा। यहां भी श्रद्धालुओं ने हवन किया। शाम को महिलाओं ने मंदिर में पहुंचकर पचरा गाया। नवदुर्गा मंदिर विसर्जन घाट पर सुबह मां भगवती के सिद्धिदात्री स्वरूप का दर्शन करने श्रद्धालुओं की भीड़ लगी रही। इस मंदिर में मां के नौ विग्रहों की स्थापना की गई है।

हिसं बदलापुर के अनुसार, शनिवार को वासंतिक नवरात्र हवन-पूजन के साथ सम्पन्न हुआ। व्रतियों ने कुंवारी कन्याओं का पूजन कर भोजन कराया और सामर्थ्य के अनुसार दक्षिणा दी। राजेश्वरी काली मंदिर सरोखनपुर, मैहर देवी हंकारपुर व वैष्णो देवी हरिदासपट्टी में दिनभर दर्शन करने वालों की भीड़ लगी रही।

हिसं मछलीशहर के अनुसार, नगर सहित ग्रामीण इलाकों में स्थित देवी मंदिरों में दर्शन पूजन करने वालों की भीड़ रही। व्रतधारी महिलाओं ने कन्या पूजन कर छोहरी खिलाई। नौ दिन व्रत रखने वालों ने हवन किया। पुरानी बाजार स्थित काली मंदिर, देवनगर स्थित चौरा माता मंदिर, सराययुसूफ स्थित मां शीतला मंदिर, छाछो गांव स्थित मां शेरावाली मंदिर में भक्तों ने दर्शन पूजन किया।

हिसं मुफ्तीगंज के अनुसार, अष्टमी-नवमी का पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। नवमी को हवन पूजन किया गया। देवी मंदिरों मां चण्डी मन्दिर बीरमपुर, देवी मन्दिर अहन, काली मन्दिर मुर्तजाबाद में दर्शन पूजन करने वालों की भीड़ रही। काली मन्दिर मुर्तजाबाद में राम नवमी का मेला भी लगा।

हिसं गौराबादशाहपुर के अनुसार, रामनवमी का पर्व शनिवार को उल्लास व श्रद्धा के साथ मनाया गया। हवन पूजन के साथ चैत्र नवरात्र का समापन हो गया। इस मौके पर देवी मंदिरों में बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने दर्शन पूजन किया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें