ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश जौनपुरहाल-ए-गांव : कोरोना के भय से करीब दो दर्जन फैक्ट्री में लगा ताला

हाल-ए-गांव : कोरोना के भय से करीब दो दर्जन फैक्ट्री में लगा ताला

जौनपुर। हिन्दुस्तान टीम जिला मुख्यालय से ठीक 50 किलोमीटर पश्चिम प्रयागराज-जौनपुर मार्ग पर...

हाल-ए-गांव : कोरोना के भय से करीब दो दर्जन फैक्ट्री में लगा ताला
हिन्दुस्तान टीम,जौनपुरWed, 12 May 2021 03:04 AM
ऐप पर पढ़ें

जौनपुर। हिन्दुस्तान टीम

जिला मुख्यालय से ठीक 50 किलोमीटर पश्चिम प्रयागराज-जौनपुर मार्ग पर स्थित सीडा औद्योगिक क्षेत्र व सटा हुआ सतहरिया गांव है। छह हजार वाली आबादी के इस गांव की पंगडंडियों पर मंगलवार को सन्नाटा पसरा रहा। इसी सन्नाटे के बीच एक-दो लोग पेट की खातिर रिक्शा व ठेला चलाते नजर आए।

मंगलवार को गांव का हाल जानने पहुंची ‘हिन्दुस्तान टीम ने करीब एक बजे देखा कि लोगों में कोरोना को लेकर काफी खौफ है। गांव के राहुल दुबे से मुलाकात हुई तो उनका कहना था कि बहुत स्थिति है। सारा कामकाज बंद है। सतहरिया स्वास्थ केन्द्र पर एक भी सुविधा मुहैया नहीं है। अभी अपनी बात खत्म करने वाले ही थे कि संजय सिंह बोल पड़े कि दस लोग मर गए। अधिकारी आते हैं और चले जाते हैं। कुछ दूर चलने पर सन्नाटे के बीच ठेला लेकर जा रहे श्याम लाल ने कहा कि पेट की खातिर काम तो करना पड़ेगा। ठेले पर वह शादी व्याह के समय में लगने वाले मेज को लादे हुए था। घूमकर देखा गया तो काफी संख्या में फैक्ट्रियों में ताला बंद मिला।

गांव के कुछ लोग जंग जीतकर वापस आ गए तो कुछ संघर्ष करते नजर आए। गांव के लोगों ने बताया कि इधर बीच सात लोगों की मौत हो चुकी है और एक दर्जन लोग संक्रमित हैं। यहां संक्रमितों की संख्या दो दर्जन के करीब है। जो घर व अस्पताल में अपना उपचार करा रहे हैं।

खौफ का आलम यह है कि दो दर्जन फैक्ट्री मालिकों ने ताला बंद कर दिया है। औद्योगिक क्षेत्र में काफी मजदूर व कर्मचारी कार्यरत हैं। गांव के लोगों की माने तो यहां पर संक्रमण महामारी के दौरान सीएचसी पर समुचित व्यवस्था नहीं की गयी।

एक नजर में गांव व स्थिति

सतहरिया गांव व औद्योगिक क्षेत्र की आबादी 6000

कोरोना संक्रमण से दस लोगों की मौत, 15 लोग संक्रमित

मौजूदा समय में110 फैक्ट्री, 70 से अधिक में ताला बंद

प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र सतहारिया पर सुविधा मुहैया नहीं

संकट में पड़ोसियों ने सहयोग किया

सतहरिया। प्रकाश दाल मिल के मालिक सूर्य प्रकाश गुप्ता संक्रमण के चलते प्रयागराज में स्वरूप रानी अस्पताल में भर्ती कराए गए थे। नौ दिन तक कोराना की जंग लड़ते हुए घर लौटे। बातचीत के दौरान सूर्य प्रकाश की बेटी पायल ने बताया कि संक्रमण के बाद काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। संकट की घड़ी में पड़ोसियों ने भी बड़ा सहयोग किया था।

कोराना से जूझ रहे हंै दंपती

सतहरिया। औद्योगिक क्षेत्र स्थित रूद्रा केमिकल के पार्टनर समीर पाण्डेय 33 वर्ष व पत्नी नीतू पाण्डेय 28वर्ष दोनों कोराना की जंग लड़ रहे हैं। पति घर पर ही है। पत्नी जौनपुर के एक निजी अस्पताल में है। समीर पाण्डेय ने बताया कि कोराना मरीजों के लिए दी जाने वाली सारी सुविधाएं सिर्फ कागजों पर चल रही है। गुस्सा इस बात का आ रहा है कि संबंधित अधिकारी फोन कर सिर्फ हमारा हाल पूछते हैं किन्तु मुझसे मिलकर देखने आना तो दर किनार रहा एक भी दवा का प्रबंध नही कर पा रहे हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें