DA Image
हिंदी न्यूज़ › उत्तर प्रदेश › जौनपुर › पूर्वांचल में जौनपुर के 11 चिकित्सालय कायाकल्प में पुरस्कृत
जौनपुर

पूर्वांचल में जौनपुर के 11 चिकित्सालय कायाकल्प में पुरस्कृत

हिन्दुस्तान टीम,जौनपुरPublished By: Newswrap
Wed, 04 Aug 2021 03:12 AM
पूर्वांचल में जौनपुर के 11 चिकित्सालय कायाकल्प में पुरस्कृत

जौनपुर।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत कायाकल्प अवार्ड योजना में पूर्वांचल क्षेत्र से जौनपुर की सर्वाधिक 11 स्वास्थ्य इकाईयों ने पुरस्कार हासिल किया है। इसमें दो जिला चिकित्सालय, पांच सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) और चार प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों (पीएचसी) ने यह पुरस्कार जीता है। इस उपलब्धि से स्वास्थ्य विभाग के समस्त अधिकारी व कर्मचारी उत्साहित हैं।

कायाकल्प अवार्ड योजना में सीएचसी डोभी, मुफ्तीगंज, मछलीशहर, बरसठी और बदलापुर को सत्र 2020-21 में चयनित किया गया था। इसके चलते चिकित्सालय की टीम तथा जिला स्तरीय दल अवार्डों के लिए निर्धारित मानदंडों को पूरा करने को लगातार प्रयासरत रही। नतीजतन जिला पुरुष चिकित्सालय 24वें स्थान पर और जिला महिला चिकित्सालय 76वें स्थान पर काबिज हुआ। जिले के चयनित छह प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में से चार प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र तेजी बाजार, मुंगराबादशाहपुर, बजरंग नगर और सिंगरामऊ भी कायाकल्प अवार्ड से पुरस्कृत हुए। इन स्वास्थ्य इकाइयों के पुरस्कृत होने से अन्य स्वास्थ्य इकाइयों में भी सुधार करने और कायाकल्प में प्रतिभाग करने की इच्छा मजबूत हुई है। स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी-अधिकारी उत्साहित हैं।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डा. लक्ष्मी सिंह ने कहा कि एक साथ इतनी स्वास्थ्य इकाईयों के पुरस्कृत होने से कर्मचारियों और अधिकारियों में उत्साह है। विभाग आम लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं देने को कटिबद्ध है।

अवार्ड के लिए पुरस्कृत होने में सीएमओ डा. लक्ष्मी सिंह, एसीएमओ डा. सत्य नारायण हरिश्चंद्र, जिला कार्यक्रम प्रबंधक सत्यव्रत त्रिपाठी, क्वालिटी एश्योरेंस के जिला सलाहकार डा. क्षितिज पाठक, मातृ स्वास्थ्य सलाहकार नीरज सिंह, क्वालिटी एश्योरेंस के मंडलीय सलाहकार डा. तनवीर सिद्दिकी मौजूद रहे।

संबंधित खबरें