DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   उत्तर प्रदेश   ›   सीएम योगी बोले- राम हमारे पूर्वज, जय श्रीराम बोलने में किसी को आपत्ति नहीं होनी चाहिए
उत्तर प्रदेश

सीएम योगी बोले- राम हमारे पूर्वज, जय श्रीराम बोलने में किसी को आपत्ति नहीं होनी चाहिए

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Amit Gupta
Wed, 04 Aug 2021 05:07 PM
सीएम योगी बोले- राम हमारे पूर्वज, जय श्रीराम बोलने में किसी को आपत्ति नहीं होनी चाहिए

गोरखपुर में हिन्दुस्तान पूर्वांचल समागम में मुख्यमंत्री सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि लोगों ने हम पर आंख बंद करके भरोसा किया है, हमें उनका भरोसा कायम रखना है। मुख्यमंत्री ने कहा कि गोरखपुर से हमने माफिया और मच्छर दोनों के खिलाफ लड़ाई शुरू की और आज यहां से दोनों खत्म हो गए हैं। सीएम ने कहा कि पहले यूपी में हर साल दंगे होते थे, निवेशक आने को तैयार नहीं थे। हमारी सरकार ने 4.50 लाख नौजवानों को नौकरी दी। हमारी जनसंख्या सबसे अधिक होने के बावजूद बेरोजगारी की दर सबसे कम है। 

एक सवाल  के जवाब में मुख्यमंत्री ने कहा कि मुझे नहीं लगता कि भारत में किसी को जयश्री राम कहने में आपत्ति होगी। इंडोनेशिया मुस्लिम भी रामलीला करते हैं। वहां किसी को दिक्कत नहीं  यदि यहां किसी को है तो उसके डीएनए पर संदेह है। सीएम ने कहा कि देश की आजादी के समय से ही पिछड़ेपन का दंश झेल रहा पूर्वांचल तेजी से बदल रहा है। बीते कुछ सालों में यहां विकास की गति तेज हुई है। पूर्वांचल की इस विकास यात्रा का केंद्र गोरखपुर बनता जा रहा है। 

Wed, 04 Aug 2021 12:17 PM

राम हमारे पूर्वज थे, हमें इसपर गर्व करना चाहिए

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि अगर भारत सरकार ने फैसला किया कि वो पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश के अल्पसंख्यकों को नागरिकता देगी तो इसमें गलत किया है। कुछ लोगों को बुरा लगा कि हमने कहा था कि जो आगजनी करेगा उसकी वसूली की जाएगी। हम किसी को भी आगजनी की छूट नहीं दे सकते। अगर दंगे होंगे और हिंदू मरेगा तो क्या मुसलमान सुरक्षित रह पाएगा? अगर एक तबका सुरक्षित रहेगा तो दूसरा भी सुरक्षित रहेगा। मुझे नहीं लगता कि यूपी का या भारत का कोई ऐसा व्यक्ति नहीं होगा जिसे जय श्री राम बोलने में दिक्कत होगी। राम हमारे पूर्वज थे। हमें इसपर गौरव की अनुभूति होनी चाहिए। अगर इंडोनेशिया इसपर गर्व कर सकता है तो हम क्यों नहीं कर सकते। जो लोग ये नहीं मानते मुझे उनके डीएनए पर शक है।

Wed, 04 Aug 2021 12:10 PM

यूपी पुलिस में 30 हजार बालिकाओं को भर्ती किया है

यूपी के सीएम ने कहा कि महिला को यदि आर्थिक रूप से सशक्त बना दें तो वो खुद ही जागरूक हो सकती है। यूपी पुलिस में 30 हजार बालिकाओं को भर्ती किया है। बेसिक शिक्षा में लगभग 55 फीसदी महिलाओं को भर्ती किया है। नई जनसंख्या नीति का मुख्य फोकस मातृ और शिशु मृत्यु डर को न्यूनतम स्तर पर ले जाना है।

Wed, 04 Aug 2021 12:07 PM

महिलाओं के लिए मिशन शक्ति कार्यक्रम शुरू किया

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हमने 2020 में मिशन शक्ति का कार्यक्रम शुरू किया था। मिशन शक्ति महिलाओं की सुरक्षा, स्वाभिमान और स्वावलंबन के लिए शुरू किया। इसके बेहद अच्छे परिणाम सामने आ रहे हैं। हमने लगभग 52 लाख ऐसी महिलाओं के साथ सीधा संवाद बनाया है जो किसी न किसी स्वयं सहायता समूह के साथ काम कर रहा है। पिछले दो वर्ष के अंदर उन्होंने करीब 80 करोड़ का बिजनेस किया है। इसमें 6 करोड़ उनका नेट प्रॉफिट है। महिलाओं को ग्रेजुएशन तक शिक्षा फ्री देते हैं।

Wed, 04 Aug 2021 12:03 PM

सीएम बोले- इंफ्रास्ट्रक्चर इकोनॉमी की रीढ़ होती है

सीएम ने कहा कि हमें अब तक चार करोड़ 66 लाख का निवेश प्राप्त हुआ है। साढ़े चार लाख लोगों को हमारी सरकार ने सरकारी नौकरी दिलाई है। इंफ्रास्ट्रक्चर इकोनॉमी की रीढ़ होती है। पूर्वांचल का पानी और जवानी इतनी महत्वपूर्ण है कि दुनिया का नेतृत्व कर रही है। डीआरडीओ ने कोविड की एक दवा विकसित की है। उसके दो वैज्ञानिक गोरखपुर के हैं।

Wed, 04 Aug 2021 12:00 PM

योगी बोले- यूपी में साढ़े चार साल में कोई दंगा नहीं हुआ

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पहले लोग यूपी में नहीं आना चाहते थे। हमने जानने की कोशिश की कि लोग नौकरशाही, दंगे, भ्रष्टाचार, अपराध किसकी वजह से नहीं आना चाहते हैं। साढ़े चार वर्ष में प्रदेश के अंदर कोई दंगा नहीं हुआ। यह वही प्रदेश है जहां एवरेज चार दिन में दंगा होता था। हमने प्रदेश के परसेप्शन को बदला गया। सिंगल विंडो के जरिए व्यवस्थाओं को आसान किया। 

Wed, 04 Aug 2021 11:56 AM

सीएम ने कहा- हमने चार सिटी में मेट्रो का संचालन शुरू किया

सीएम योगी ने कहा कि हमने प्रयागराज का पूरा इंफ्रास्ट्रक्चर बदल दिया है। हमने हर तहसील को टू लेन से जोड़ने की कोशिश की है। बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे, पूर्वांचल एक्सप्रेस, गंगा एक्सप्रेसवे ये गोरखपुर में नहीं हैं। हम जब आए थे प्रदेश में तब एक भी सिटी में मेट्रो नहीं थी। आज चार सिटी में मेट्रो का संचालन हो रहा है। हमारी कोशिश अन्य सिटीज को मेट्रो से जोड़ने की है। आज से चार साल पहले मेरठ से दिल्ली पहुंचने में तीन-चार घंटे से कम नही लगता था। आज आप 45 मिनट में पहुंच सकते हैं। 

Wed, 04 Aug 2021 11:55 AM

तीसरी लहर रोकेने के लिए पूरी तरह से तैयार : सीएम

सीएम योगी ने कहा कि दिल्ली ऐसा राज्य हैं जहां केंद्र और राज्य सरकार का पैसा खर्च होता है। इसके बाद भी यूपी में दिल्ली के मरीज भर्ती हो रहे थे। हम उन्हें भर्ती करवा रहे थे। ये मानवता की सेवा है। हम कोरोना की तीसरी लहर के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। हमने एक दिन में 28 लाख से ज्यादा लोगों को वैक्सीन दी है। हमारे वैक्सीनेशन सेंटर में आपको साफ-सफाई मिलेगी, वेटिंग एरिया मिलेगा, सोशल डिस्टेंसिंग की भी व्यवस्था है।

Wed, 04 Aug 2021 11:49 AM

भारत ने जीवन और जीविका बचाने के लिए काम किया

सीएम योगी ने कहा कि आज जब हम 21वीं सदी में हैं। भारत स्वतंत्र है। एक संवेदनशील सरकार देश में काम कर रही है। सबसे बड़ी बात लीडरशीप किस दिशा में राज्य और देश को लेकर चल रही है। कोरोना को लेकर पहले दिन से पीएम मोदी ने तमाम तरह के कदम उठाए। भारत पहला ऐसा देश है जिसने जीवन और जीविका बचाने के लिए काम किया। यूपी ने पीएम मोदी के विजन के तहत काम किया। हमने पहली वेव पर सफलतापूर्वक नियंत्रण पाया।

Wed, 04 Aug 2021 11:44 AM

यूपी कोरोना प्रबंधन में सबसे अच्छा परिणाम दे रहा है

हमें स्वच्छता पर फोकस करना पड़ेगा। जब हमारी सरकार आई तो हमने यूपी के सात जनपदों में पीडियाट्रिशियन बनाए। हमने मैनपावर को प्रशिक्षित किया। हमरा काम केवल इंसेफिलाइटिस तक सीमित नहीं था। आज यूपी कोरोना प्रबंधन में सबसे अच्छा परिणाम दे रहा है। 

Wed, 04 Aug 2021 11:42 AM

व्यपारी गुंडा टैक्स देता था

गोरखपुर में हर व्यपारी गुंडा टैक्स देता था। फरटीलाइजर कारखाने को शुरू कराने के लिए फरटीलाइजर मंत्री के पास गया। उन्होंने कहा कि आप गोरखपुर से चुनाव कैसे जीते। मैं एक बार गोरखपुर गया था वहां चुनावी सभी में गोलियां चलने लगी। इसके बाद में गोरखपुर नहीं गया। वहां से वापस आ गया।

Wed, 04 Aug 2021 11:41 AM

मैंने इंसेफिलाइटिस को संसद में उठाने की कोशिश की

गोरखपुर में यहां बीआरडी मेडिकल कॉलेज एकमात्र अस्पताल था। मैं 1998 में सांसद चुना गया। मैंने संसद में इस सवाल को उठाने की कोशिश की। मैंने इंसेफिलाइटिस को लेकर बैठक की। संसद में मुझे इसे लेकर इसलिए सफलता नहीं मिली क्योंकि लोग मानते हैं कि ये राज्य की बीमारी है। इसपर हमें सफलता तब मिली जब पीएम ने स्वच्छ भारत मिशन शुरू किया।

Wed, 04 Aug 2021 11:40 AM

माफिया और मच्छर

माफिया और मच्छर के लिए जाना जाता है गोरखपुर
योगी आदित्यनाथ- माफिया और मच्छर के खिलाफ हमारी लड़ाई शुरू की थी।

Wed, 04 Aug 2021 11:30 AM

सीएम योगी पहुंचे, कुछ देर में करेंगे बातचीत

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गोरखपुर में हिन्दुस्तान पूर्वांचल समागम सभागार में पहुंच चुके हैं। यहां वह पूर्वांचल में हो रहे  विकास की गति को और तेज करने का रोडमैप बताएंगे। 

Wed, 04 Aug 2021 11:14 AM

यहां देख सकेंगे लाइव

Wed, 04 Aug 2021 11:12 AM

सीएम योगी बताएंगे विकास की गति और तेज कैसे हो

बीते चार साल के दौरान पूर्वांचल की गड्ढायुक्त सड़कें न केवल गड्ढामुक्त हो गई हैं बल्कि चारों तरफ फोरलेन का संजाल बिछ रहा है। गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस-वे का तेजी से निर्माण हो रहा है। खाद कारखाने का निर्माण तेजी से हो रहा है। एम्स जैसा विश्वस्तरीय चिकित्सा संस्थान भी अक्तूबर से पूरी तरह क्रियाशील हो जाएगा। गुरु गोरक्षनाथ की साधनास्थली गोरक्षनाथ मंदिर, कबीर स्थली मगहर, भगवान बुद्ध की निर्वाणस्थली कुशीनगर और कपिलवस्तु में कई परियोजनाएं शुरू हो गई हैं। पूर्वांचल के विकास की गति कैसे और तेज हो। इन सभी बिंदुओं पर मंथन के लिए ‘हिन्दुस्तान पूर्वांचल समागम’ आयोजित किया गया है। 

Wed, 04 Aug 2021 11:11 AM

सीएम योगी करेंगे सम्मानित

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ साहित्य अकादमी के पूर्व अध्यक्ष प्रो. विश्वनाथ प्रसाद तिवारी के साथ ही विभिन्न क्षेत्रों में बेहतर काम करने वाली 50 अन्य शख्सियतों को सम्मानित भी करेंगे।