ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश हाथरसमथुरा से कानपुर तक विद्युत इंजन से दौड़ेंगी टे्रनें।

मथुरा से कानपुर तक विद्युत इंजन से दौड़ेंगी टे्रनें।

::::एक्सक्लूसिव:::: मथुरा से कानपुर तक विद्युत से दौड़ेंगी टे्रनें।मथुरा से कानपुर तक विद्युत से दौड़ेंगी टे्रनें।मथुरा से कानपुर तक विद्युत से दौड़ेंगी टे्रनें।मथुरा से कानपुर तक विद्युत से दौड़ेंगी...

मथुरा से कानपुर तक विद्युत इंजन से दौड़ेंगी टे्रनें।
हिन्दुस्तान टीम,हाथरसWed, 17 Jun 2020 02:13 AM
ऐप पर पढ़ें

इज्जतनगर मंडल के हाथरस सिटी स्टेशन से अब अधिकांश टे्रनें विद्युत इंजन के साथ ही गुजरेंगी। इस टै्रक पर अब धीरे धीरे डीजल के दर्शन होना बंद हो जाएगा। इसकी वजह मथुरा छावनी से कानपुर के कल्याण स्टेशन तक विद्युतीकरण का काम पूरा होना है। अब कानपुर से मथुरा के बीच लम्बे रूट की टे्रनों का इंजन बदलने की आवश्यकता नहीं होगी।

पूर्वोत्तर रेलवे के मथुरा कासगंज रेल खंड के टै्रक का काफी दिन पहले ही विद्युतीकरण हो गया था, लेकिन अब कासगंज से कानपुर के कल्याण स्टेशन तक के टै्रक पर भी विद्युतीकरण का काम पूरा हो गया है। इसके चलते अब कई जगह पर इलैक्ट्रिक इंजन को हटाकर डीजल इंजन लगाए जाने की कवायद से मुक्ति मिलेगी। इससे तमाम टे्रनों के यातायात समय में भी कमी आएगी। बता दें कि मथुरा कासगंज टै्रक का विद्युतीकरण पूरा होने के बाद कासगंज को एक इलैक्ट्रिक इंजन दिया गया था, जिससे एक मात्र पैसेंजर टे्रन का संचालन किया जा रहा था। अन्य सभी सवारी टे्रनों व मालगाड़ियों का कानपुर से मथुरा के बीच डीजल इंजन से संचालन किया जा रहा था। अब इस व्यवस्था में सुधार आएगा। अब लम्बी दूरी की तमाम टे्रनें ओपनिंग स्टेशन से लगे आ रहे इलैक्ट्रिक इंजन से ही कानपुर से मथुरा के बीच गुजारी जाएंगी। ऐसे में इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता कि लॉक डाउन खुलने के बाद तमाम एक्सप्रेस व पैसेंजर टे्रनों के साथ इलैक्ट्रोनिक इंजन दिखाई देंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें