ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश हाथरसनौ महीने बाद लगे मुख्यमंत्री जन आरोग्य मेले में उमड़ी भीड़

नौ महीने बाद लगे मुख्यमंत्री जन आरोग्य मेले में उमड़ी भीड़

फोटो कैप्श::नौ महीने बाद लगे मुख्यमंत्री आरोग्य मेले में उमड़ीनौ महीने बाद लगे मुख्यमंत्री आरोग्य मेले में उमड़ीनौ महीने बाद लगे मुख्यमंत्री आरोग्य मेले में उमड़ीनौ महीने बाद लगे मुख्यमंत्री आरोग्य मेले...

नौ महीने बाद लगे मुख्यमंत्री जन आरोग्य मेले में उमड़ी भीड़
हिन्दुस्तान टीम,हाथरसSun, 10 Jan 2021 08:31 PM
ऐप पर पढ़ें

कोरोना संकट के चलते नौ महीने के बाद एक बार फिर से मुख्यमंत्री आरोग्य मेले की रविवार से शुरूआत हो गई। जिले के सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर मुख्यमंत्री आरोग्य मेले का आयोजन किया गया। इस दौरान कोविड-19 प्रोटोकॉल का विशेष ध्यान रखा गया। केंद्रों के एंट्री पर ही कोविड हेल्प डेस्क की स्थापना की गई। जहां लोगों का तापमान लेने के साथ सेनीटाइजेशन कराया गया। साथ ही मास्क उपलब्ध कराए गए। आरोग्य मेले में जिले के 02 शहरी स्वास्थ्य केंद्रों समेत कुल 27 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर नि:शुल्क जांच व इलाज की सुविधा दी गई। जिसमें कुल 2213 लोगों ने लाभ लिया। जबकि 134 लोगों ने गोल्डन कार्ड के लिए पंजीकरण कराया। मेले में 372 लोगों ने कोविड जांच कराई।

सदर विधायक ने जंक्शन पर किया उद्घाटन

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर हाथरस जंक्शन पर मेले का उद्घाटन सदर विधायक हरी शंकर माहौर द्वारा फीता काटकर किया गया। इस दौरान उन्होंने मेले का निरीक्षण कर खुद की शुगर की जांच कराई। विधायक ने कहा कि निश्चित ही एक बार इन मेले में लोगों को लाभ मिलेगा। सीएमओ डॉ बृजेश राठौर ने बताया कि मेले में चिकित्सा अधिकारियों के साथ अन्य स्टाफ पूरी मुस्तैदी के साथ लोगों की स्वास्थ्य जांच के साथ दवाएं भी मुहैया करा रहा है। जांच में गंभीर मामला मिलने पर संबंधित शख्स को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों व जिला अस्पताल के लिए रेफर भी किया गया है। अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ मधुर कुमार ने बताया कि स्वास्थ्य मेले में गैर संचारी रोगों की स्क्रीनिंग और काउंसिलिंग के साथ ही संचारी रोगों और मातृ व शिशु स्वास्थ्य की जांच और इलाज की व्यवस्था रही। सभी केंद्रों पर माइक द्वारा ज्यादा से ज्यादा जागरूकता फैलाने व मेले के प्रचार प्रसार की व्यवस्था की गईं। इस दौरान प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डॉ गोपाल सारस्वत , जिला स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी सुचिका सहाय आदि मौजूद रहे।

मेले में कोविड प्रोटोकॉल का किया गया पालन:

आगरा रोड सीएमओ कार्यालय परिसर में स्थित शहरी स्वास्थ्य केंद्र मधुगढ़ी पर मौजूद डॉ. सुमित कपूर ने बताया कि आरोग्य मेले में महिलाओं, बच्चों और वृद्धों को स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान की गई। अर्बन हेल्थ कोऑर्डिनेटर पुष्पेंद्र सिंह ने बताया कि केंद्रों पर कोविड प्रोटोकॉल का पालन कराया गया। स्वास्थ्य मेले में प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (आयुष्मान भारत) के लाभार्थियों के रजिस्ट्रेशन के साथ ही गोल्डन कार्ड बनाने की भी व्यवस्था की गई। क्षेत्र में आने वाली समस्याओं के समाधान के लिए मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय में एक कंट्रोल रूम भी स्थापित किया गया है। जहां नोडल अधिकारी/अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. मधुर कुमार, जिला कार्यक्रम प्रबंधक बलवीर सिंह वर्मा, पुष्पेंद्र सिंह, मोहम्मद आमिर, सौरभ कुमार उपस्थित रहे।

मेले में यह सुविधाएं मिलीं::

भ् कोविड 19 की जांच।

भ् बुखार समेत मौसमी बीमारियों की जांच व इलाज।

भ् गर्भवती व बच्चों का टीकाकरण व परामर्श सेवाएं।

भ् कुपोषित बच्चों का चिन्हीकरण व उनके उपचार हेतु समुचित कार्यवाही।

भ् दवा और सभी पैथालॉजी की जांच नि:शुल्क।

भ् आंखों की नि:शुल्क जांच।

भ् क्षय रोग की जांच।

भ् परिवार नियोजन के अस्थायी साधन तथा नसबंदी के लिए पंजीकरण।

भ् प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना एवं मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान की जानकारी और पात्र लाभार्थियों के आयुष्मान गोल्डन कार्ड वितरण।

भ् चिकित्सा व उपचार के अलावा संदर्भन की सुविधा।

भ् गर्भावस्था, प्रसवकालीन व जन्म पंजीकरण का परामर्श।

भ् बच्चों में डायरिया, निमोनिया रोकने के लिए परामर्श सुविधा।

भ् मलेरिया, डेंगू, फाइलेरिया व कुष्ठ की स्क्रीनिंग।

भ् बीपी, शुगर, मुख, स्तन एवं सर्वाइकल कैंसर की स्क्रीनिंग।

भ् तंबाकू और मद्यपान छोड़ने के लिए परामर्श।

भ् बुखार समेत मौसमी बीमारियों की जांच।

भ् गर्भवती व बच्चों का टीकाकरण।

भ् दवा और सभी पैथालॉजी की जांच नि:शुल्क।

भ् हेपेटाइटिस-बी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें