ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश हाथरसग्रीन हाउस में खेती से आएगी खुशहाली

ग्रीन हाउस में खेती से आएगी खुशहाली

जिलाधिकारी डॉ. रमा शंकर मौर्य ने बुधवार को उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग द्वारा जिला औद्योगिक मिशन के अन्तर्गत चंदपा तथा नगला मना में लगाये गये ग्रीन हाउस का निरीक्षण...

ग्रीन हाउस में खेती से आएगी खुशहाली
हिन्दुस्तान टीम,हाथरसWed, 31 Oct 2018 07:44 PM
ऐप पर पढ़ें

जिलाधिकारी डॉ. रमा शंकर मौर्य ने बुधवार को उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग द्वारा जिला औद्योगिक मिशन के अन्तर्गत चंदपा तथा नगला मना में लगाये गये ग्रीन हाउस का निरीक्षण किया। जिला उद्यान अधिकारी गमपाल सिंह ने बताया कि ग्रीन हाउस में पूर्णत: जैविक कृषि की जाती है। इसके तहत किसी भी प्रकार का रसायनिक खादों, कीटनाशक दवाओं का प्रयोग नहीं किया जाता है। ग्रीन हाउस कृषि में कृषक को लगभग 50 प्रतिशत विभाग द्वारा अनुदान दिया जाता है। अनुदान हेतु लाभार्थी का चयन जनपद स्तर करने के पश्चात संस्तुति की जाती हैं। इसके बाद कमेटी द्वारा भौतिक सत्यापन के उपरान्त अनुदान सीधे लाभार्थी के खाते में भेज दी जाती है। जिला उद्यान अधिकारी ने बताया कि जनपद में आलू के सीड तैयार करने की भी कार्यवाही की जा रही है, जिससे किसान आलू के बीज प्राप्त कर सकेंगे। चंदपा में स्थित ग्रीन हाउस के निरीक्षण के दौरान लाभार्थी मनोज शर्मा ने बताया कि उनके ग्रीन हाउस में कुल लागत 40 लाख है। इसमें वर्तमान में शिमला मिर्च तथा टमाटर की खेती की जा रही हैं। एक पेड शिमला मिर्च से लगभग 3 से 5 किलोग्राम शिमला मिर्च प्राप्त होता है।

प्रचार प्रसार किया जाए

जिलाधिकारी ने ग्रीन हाउस कृषि की सिंचाई विधि को देखकर कहा कि शिमला मिर्च के पौधों में किये जा रहे ड्रिप तथा स्प्रिंकलर सिचाई करने से जल की बचत होती है। इस तकनीक का अधिक से अधिक प्रचार प्रसार किया जाये। जिले के अन्य किसानों को भी इन ग्रीन हाउस का भ्रमण करवाएं, जिससे किसान प्रेरणा लेकर अधिक से अधिक अपनाएं। इससे कृषकों की आय दोगुनी होने के साथ ही अधिक लाभ भी होगा।

वर्मी कंपोस्ट विधि का भी निरीक्षण

डीएम ने नगला मना में निरीक्षण के दौरान लाभार्थी से ग्रीन हाउस की खेती के करने के लिए प्रेरणा के बारे में जानकारी ली। उन्होंने ग्रीन हाउस परिसर के बाहर वर्मी कम्पोस्ट के तैयार करने की विधि का भी निरीक्षण किया। जिला उद्यानअधिकारी को वर्मी कम्पोस्ट तथा अन्य योजनाओं का बेहतर प्रचार प्रसार करने के निर्देश दिए। योजनाओं के बेहतर ढंग से क्रियान्वयन करने पर प्रशस्ति पत्र देने को भी कहा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें