ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश हाथरसऑन लाइन क्लास से आंखों में जलन व सिर दर्द हो रहा दर्द

ऑन लाइन क्लास से आंखों में जलन व सिर दर्द हो रहा दर्द

फोटो कैप्शन-ऑन लाइन क्लास से आंखों जलन व सिर दर्दऑन लाइन क्लास से आंखों जलन व सिर दर्दऑन लाइन क्लास से आंखों जलन व सिर दर्दऑन लाइन क्लास से आंखों जलन व सिर...

ऑन लाइन क्लास से आंखों में जलन व सिर दर्द हो रहा दर्द
हिन्दुस्तान टीम,हाथरसFri, 11 Sep 2020 03:43 AM
ऐप पर पढ़ें

अभिभावक अपने बच्चों को स्कूल न भेजकर कोरोना जैसी महामारी से बचा सकते है,लेकिन ऑन लाइन क्लास बच्चों को तरह तरह की बीमारियों दे रही है। लगातार मोबाइल व लैपटॉप के प्रयोग के बाद बच्चों की आंखों में जलन हो रही है। शरीर के आकार में बदलाव,उंगलियों और सर्वाइकल स्पाइन से जुड़ी समस्याएं पैदा हो रही है।

कोरोना वायरस ने लोगों के सामने नए तरीके की चुनौती पैदा कर दी है। लोग सामान्य दिनों की तरह काम-काज नहीं कर सकते हैं। मगर अब स्कूल उनके लिए मुसीबत बन रहे है। मां बाप के लिए बच्चों की पढ़ाई मुसीबत बन गई है। डिजिटल क्लासेज से बच्चों की पढ़ाई तो हो रही है लेकिन परिवार को इसके लिए काफी मशक्कत करनी पड़ रही है। आये दिन बच्चों को स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं का भी सामना करना पड़ रहा है। बच्चों में चिड़चिड़ापन, मानसिक समस्याएं और आंखों में जलन, आंखों से कम दिखने की समस्या पैदा हो रही है।

इन्टरनेट भी बन रहा बच्चों के लिए आफत

बच्चों को पढ़ाई के दौरान इंटरनेट की स्पीड की समस्या झेलनी पड़ रही है। वीडियो और ऑडियो की क्वालिटी खराब रहती है। इससे बच्चों में कॉन्संट्रेशन की समस्या रहती है। इसके अलावा अभी डिजिटल क्लासेज भारत जैसे देश के लिए बहुत नया है। बच्चे, मां-बाप और शिक्षक कोई भी इसके लिए तैयार नहीं है। ऑनलाइन क्लास के दौरान शिक्षकों के लिए एक साथ इतने बच्चों पर ध्यान रख पाना आसान नहीं है. इससे बच्चों की पढ़ाई पर भी असर पड़ रहा है।

आंख ही नहीं बाकी बीमारी भी दे रही न्यौता

ऑन लाइन क्लास से बच्चों की आंखों पर ही असर नहीं पड़ रहा है जबकि कमर संबंधी, सर्वाइकल स्पाइन यानी गर्दन के हिस्से वाली रीढ़ की हड्डी के जोड़ों और डिस्क में समस्या और मोटापे जैसी परेशानी हो सकती है। लगातार माउस और कीबोर्ड के प्रयोग करने से उंगलियों से जुड़ी समस्याएं भी आ सकती हैं। यह सारी बातों बच्चों के स्वास्थ्य को सीधे-सीधे प्रभावित कर रही है। बच्चों के लिए इंटरनेट की स्पीड का बेहतर होना भी जरूरी है. जिससे पढ़ाई के दौरान किसी तरह का व्यवधान ना पैदा हो और बच्चे ठीक से पढ़ाई पर ध्यान लगा सके।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें